Home > Business > जानें क्या है केंद्र की लकी ग्राहक अौर डीजी धन व्‍यापारी योजना

जानें क्या है केंद्र की लकी ग्राहक अौर डीजी धन व्‍यापारी योजना

Demo-Pic

Demo-Pic

नई दिल्‍ली- केंद्र सरकार ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए अपनी लकी ग्राहक योजना अौर डीजी धन व्‍यापारी योजना का ऐलान कर दिया है। यह योजना 25 दिसंबर को शुरू होगी और हर रोज 1 हजार जीत सकेंगे। 14 अप्रैल को इस योजना के तीन मेगा ड्रॉ निकाले जाएंगे। योजना के तहत आम लोग और व्‍यापारी 1 करोड़, 50 लाख और 25 लाख की राशि जीत सकते हैं।

गुरुवार को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इसकी घोषणा करते हुए मीडिया को बताया कि सरकार ने लकी ग्राहक योजना आम लोगों और डीजी धन व्‍यापारी योजना व्‍यापारियों में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लॉन्‍च की है।

एनपीसीआई अगले 100 दिनों में कुल 15 हजार विजेताओं की घोषणा करेगी जिनमें से हर एक को 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। यह क्रिसमस यानी 25 दिसंबर से शुरू होगा।

इसके अलावा डीजी धन व्‍यापारी योजना के तहत व्‍यपारियों को हर हफ्ते 7 हजार का इनाम दिया जाएगा और सर्वाधिक पुरस्‍कार राशि 50 हजार रुपए की होगी।

लकी ग्राहक योजना अौर डीजी धन व्‍यापारी योजनाकिस तरह के पेंमेंट आएंगे दायरे में
यूएसएसडी, आधार के माध्यम से होने वाले डिजिटल भुगतान, यूपीआइ और रुपे कार्ड से होने वाले पेमेंट। व्यापारियों के यहां लगी प्वाइंट ऑफ सेल यानी पीओएस मशीन से होने वाला लेनदेन।

कितना खर्च करेगी सरकार
इस योजना में सरकार 340 करोड़ रुपये का खर्च करेगी। खास बात यह है कि सरकार इसमें गरीबों, मध्यम वर्ग और छोटे कारोबारियों को दायरे में लाएगी। इतना ही नहीं 8 नवंबर के बाद हुए सभी डिजिटल पेमेंट के भी इसमें शामिल करने की तैयारी है।

योजना के तहत राय सरकारों, उनके उपक्रमों, जिला व सहकारी व ग्रामीण स्थानीय निकायों की ओर से इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए किए जाने वाले नए प्रयोगों को भी मान्यता दी जाएगी।

आसान शब्दों में समझें योजना को
1- 30 दिसंबर को शुरू होगी योजना
2- सभी ग्राहक और व्यापारी इसमें लेंगे हिस्सा
3- हर हफ्ते निकलने वाले लकी ड्रॉ में मिलेगा 10 लाख रुपया
4- महीने और तिमाही निकलने वाले लकी ड्रॉ में मिलेगा 1 करोड़ रुपया
5- हर साल 125 करोड़ रुपया होगा खर्च करने की तैयारी
6- सभी डिजिटल पेमेंट आएंगे दायरे में [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com