Home > Entertainment > Bollywood > किशोर कुमार राष्ट्रीय अलंकरण इस बार गीतकार समीर को

किशोर कुमार राष्ट्रीय अलंकरण इस बार गीतकार समीर को

lyrics writer sameer will get national kishore kumar awardखंडवा [TNN] हरफनमौला गायक कलाकार किशोर कुमार की स्मृति में 13 अक्टूबर को दिया जाने वाला राष्ट्रीय अलंकरण इस वर्ष गीतकार समीर को दिया जाएगा। अलंकरण समारोह को मात्र सात दिन बचे हैं। कलाकार का चयन करने के लिए गठित ज्यूरी रविवार देर शाम को गीतकार समीर का नाम तय कर सकी। समीर को 13 अक्टूबर को खंडवा में इस अवॉर्ड से नवाजा जाएगा। उन्हें दो लाख रुपए, सम्मान पट्टिका, शाल एवं श्रीफल प्रदान किए जाएंगे। इस सम्मान के लिए गठित चयन समिति में पटकथाकार सलीम खान, अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक, गायिका अनुराधा पौडवाल, गीत लेखक इब्राहिम अश्क और फिल्म समीक्षक जयप्रकाश चौकसे शामिल थे।

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता की वजह से पिछले वर्ष राष्ट्रीय किशोर अलंकरण का आयोजन नहीं हो सका था। ऐसे में कलाकार का चयन करने के लिए ज्यूरी का गठन भी नहीं हुआ था। इस वर्ष ज्यूरी का गठन तो हो गया है, लेकिन आयोजन के एक सप्ताह पहले तक सिने हस्ती का नाम घोषित नहीं किया जा सका। इसके पहले ही 13 अक्टूबर को कार्यक्रम की सहमति एवं तैयारियों के लिए जिला प्रशासन को संस्कृति विभाग फरमान जारी कर चुका था। पिछले वर्ष सम्मान समारोह निरस्त होने के बावजूद 730 दिनों में भी ज्यूरी एवं संस्कृति विभाग अलंकरण के लिए एक काबिल कलाकार का चयन अंतिम समय में कर सके। कार्यक्रम सिर पर आने से कलाकारों से संपर्क कर उनकी सहमति के प्रयास किए जा रहे हैं।

राष्ट्रीय किशोर सम्मान अलंकरण उत्कृष्टता, दीर्घ साधना एवं श्रेष्ठ उपलब्धि के मानदंडों के आधार पर दिया जाता है। सम्मान के लिए निर्देशक, कलाकार, पटकथाकार एवं गीत लेखक का सक्रिय होना अनिवार्य है। पुरस्कार में दो लाख रुपए एवं सम्मान पट्टिका प्रदान की जाती है। बहुआयामी प्रतिभा के धनी कलाकार किशोर कुमार द्वारा सिनेमा और गायकी के क्षेत्र में खंडवा एवं मध्यप्रदेश का गौरव देश-विदेश में बढ़ाने से प्रदेश सरकार ने उनके नाम से यह राष्ट्रीय सम्मान स्थापित किया था। संस्कृति विभाग की ओर से भोपाल में पहला सम्मान वर्ष 1997-98 में कलाकार ऋ षिकेश मुखर्जी को दिया गया था। वर्ष 2003 के बाद यह सम्मान खंडवा में देने का सिलसिला शुरू हुआ जो 9 वर्ष निर्बाध चला। वर्ष 2013-14 में आचार संहिता की वजह से राष्ट्रीय अंलकरण राजनीतिक महत्वकांक्षा की भेंट चढ़ने से स्थगित हो गया।

किशोर सांस्कृतिक प्ररेणा मंच के प्रवक्ता सुनील जैन ने बताया कि गीतकार समीर को इस वर्ष किशोरकुमार सम्मान दिया जाएगा। आयोजन को यादगार बनाए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे है।

अलंकरण समारोह में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, संस्कृति मंत्री सुरेंद्र पटवा, प्रभारी मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमारसिंह चौहान, मंत्री विजय शाह सहित अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। कार्यक्रम 13 अक्टूबर शाम 7 बजे से पुलिस लाइन ग्राउंड पर होगा। कलेक्टर महेश अग्रवाल ने बताया कि किशोर सम्मान समारोह के लिए कार्यक्रम स्थल का चयन कर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Samir nominated for Kishore Kumar Samman

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com