Home > State > Delhi > भारत रत्न कहलाएगा महामना

भारत रत्न कहलाएगा महामना

Madan Mohan Malviya, will today Bharat Ratnaनई दिल्ली – राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी आज सोमवार को महान शिक्षाविद और काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के संस्थापक महामना मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न से सम्मानित करेंगे। महामना को भारत का यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान मरणोपरांत उनके परिजनों को दिया जाएगा। मोदी सरकार ने दिसंबर 2014 में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और महामना पंडित मदन मोहन मालवीय को भारत रत्न देने की घोषणा की थी।

पंडित मदन मोहन मालवीय का परिवार राष्ट्रपति से भारत रत्न सम्मान पाने के बाद काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर गिरीश चंद्र त्रिपाठी को सौंपेगा। राष्ट्रपति भवन में अलंकरण समारोह का आयोजन तय है।

महामना के परिजन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से महामना को समर्पित यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारतरत्न’ अलंकरण ग्रहण करेंगे। इसके बाद यह अलंकरण महामना की अप्रतिम कृति काशी हिंदू विश्वविद्यालय लाया जाएगा। इसके लिए अलंकरण विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी को सौंपा जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से इस आशय का आमंत्रण पत्र भी विश्वविद्यालय प्रशासन को मिल गया है।

गौरतलब है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति ने परंपरा तोड़ते हुए उनके आवास पर जाकर भारत रत्न प्रदान किया था।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com