शिवराज ने किया 'ग्राम उदय से भारत उदय' का गीत लॉन्च - Tez News
Home > India News > शिवराज ने किया ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ का गीत लॉन्च

शिवराज ने किया ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ का गीत लॉन्च

Chief Minister  Shivraj Singh Chouhanभोपाल- मध्य प्रदेश के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान की शुरुआत करते हुए अभियान का गीत लॉन्च किया ! इस दौरान उन्होंने कुछ पंक्तियाँ भी गुनगुनाई ! उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल से अंबेडकर जयंती पुरे देश में मनाई जाएगी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभियान की शुरुआत करेंगे !

शिवराज ने कहा कि यह अभियान गांव के विकास में विशेष भूमिका निभाएगा ! इस अभियान में ग्राम पंचायतें खुद अपनी विकास योजना बनाएगी जिसमे सरकार हर तरह का सहयोग प्रदान करेगी ! इसके अलावा शिवराज ने बताया कि ग्राम पंचायतों मे महिला स्वास्थ्य शिविर लगेंगे ! दिव्यांगों के लिए भी विशेष शिविर लगेंगे !

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार 14 अप्रैल से ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ अभियान शुरू करने जा रही है, जो पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल तक पूरे देश में चलेगा ! बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल से आरंभ हो रहे इस अभियान का फोकस गांवों पर है ! अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के मऊ से करेंगे ! अभियान के समापन पर 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री जमशेदपुर से एक साथ देश की सभी ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे !

जानकारी मुताबिक इस अभियान का लक्ष्य पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करके गांवों में सामाजिक समरसता और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देना है ! देश के सभी 2.58 लाख पंचायतों में यह अभियान चलेगा ! अभियान को तीन भागों में बांटा गया है ! 14 से 16 अप्रैल तक सामाजिक समरसता कार्यक्रम चलेगा !

17 से 20 अप्रैल तक हर ग्राम पंचायत में किसान सभा का आयोजन किया जायेगा ! 21 से 24 अप्रैल के बीच पंचायतों में ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा ! प्रधानमंत्री के संबोधन को दूरदर्शन और आकाशवाणी पर प्रसारित किया जायेगा !

चार दिन ग्राम किसान सभा में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से चलाये जा रहे कार्यक्रम व योजनाओं की जानकारी दी जायेगी ! खरीफ को मौसम से शुरू हो रहे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पर फोकस होगा ! इस दौरान मंंत्री, सांसद व विधायक सभी लोग गांवों में जायेंगे ! राज्यों को पेयजल के लिए 823 करोड़ रुपये दिये गये हैं ! मनरेगा में सौ की जगह डेढ़ सौ दिन काम मिलेगा ! मनरेगा का बकाया पैसा भेजा जा रहा है !

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com