एमपी में 13 अप्रैल से पसीना छुड़वा देगा बिजली बिल - Tez News
Home > India News > एमपी में 13 अप्रैल से पसीना छुड़वा देगा बिजली बिल

एमपी में 13 अप्रैल से पसीना छुड़वा देगा बिजली बिल

powergeneratorभोपाल- मध्य प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर है कि बिजली बिल अब और भारी पड़ने वाला है ! क्योंकि बिजली दरों में वृद्धि कर दी गई है और ये बढ़ी हुई दरें भी 13 अप्रैल से लागू हो जाएंगी। आपको बता दें कि गत वर्ष आयोग ने 11 फीसदी दरें बढ़ाई थीं।

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को झटका देते हुए मप्र विद्युत नियामक आयोग ने बिजली कम्पनियों की मांग पर दरें औसतन 8.39 प्रतिशत बढ़ा दी हैं। हालाँकि 0 से 30 यूनिट तक अधिकतम 100 वॉट बिजली जलाने वाले उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरें यथावत रहेंगी। उनकी दरों में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। उन्हें प्रति यूनिट 2 रूपए 90 पैसे ही अदा करने होंगे। इससे अधिक खपत वाले उपभोक्ताओं को विभिन्न् स्लैबों में बढ़ी हुई दरों पर भुगतान करना होगा।

वहीँ आयोग ने नए उद्योगों को लगाने वाले उद्यमियों पर मेहरबानी दिखाई है। अगर वर्ष 2016-17 के दौरान कोई उद्यमी नया उद्योग स्थापित करता है,तो उसे बिजली बिल पर 20 फीसदी की छूट मिलेगी। इस तरह पुराने उद्योगों को पिछले साल के मुकाबले अधिक बिजली उपयोग करने पर 10 फीसदी छूट मिलेगी। यह छूट एक वर्ष के लिए लागू होगी। बिजली दरों में औसत 8.39 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। इससे बिजली कम्पनियां सुचारू रूप से अपना काम कर सकेंगे। उद्यमियों को छूट भी दी गई है।

ज्ञात हो कि प्रदेश की बिजली कम्पनियों ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 15 फीसदी व गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 12 फीसदी दरें बढ़ाने की मांग रखी थी। इस मांग पर करीब पांच महीने विचार करने के बाद आयोग ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 8.1 फीसदी व गैर घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 7.2 फीसदी की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है। नगर निगम को स्ट्रीटलाइट के लिए मिलने वाली बिजली भी 11 प्रतिशत मंहगी कर दी गई है। आयोग द्वारा घोषित दरें 31 मार्च 2017 तक लागू रहेंगी। अगले वर्ष इन्हें फिर से पुनरीक्षित किया जाएगा।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com