Home > India News > MP : पेट्रोल-डीजल और शराब हुए महंगे, राज्य सरकार ने बढ़ाया वैट

MP : पेट्रोल-डीजल और शराब हुए महंगे, राज्य सरकार ने बढ़ाया वैट

मध्यप्रदेश में भारी बारिश के कारण हुए व्यापक नुकसान के मद्देनजर अतिरिक्त राजस्व जुटाने के लिए राज्य सरकार ने शराब, पेट्रोल और डीजल पर पांच प्रतिशत वैट लगाने का फैसला किया।

राज्य सरकार के इस कदम से राजधानी भोपाल में पेट्रोल 2.91 रुपये लीटर और डीजल 2.86 रुपये लीटर महंगा हो गया है।

वही, इंदौर में पेट्रोल 3.26 रुपये और डीजल 3.14 रुपये लीटर महंगा हो गया है। इससे शराब की कीमतें भी वर्तमान दर से पांच प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। नई दरें शुक्रवार मध्यरात्रि से लागू हो गई है।

जुलाई में ही सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। स्पेशल ड्यूटी लगाते समय भी यह अनुमान लगाया गया था कि राज्य सरकार को 800 से 1000 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे।

अब पांच फीसदी वैट बढ़ने के बाद से यह रकम सवा दो हजार करोड़ रुपये से ज्यादा होगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंजूरी के बाद शुक्रवार देर शाम को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई।

जुलाई के पहले पाक्षिक में केंद्र सरकार ने सेस लगाया तो मध्यप्रदेश सरकार ने भी उनके साथ दो रुपये स्पेशल ड्यूटी लागू कर दी थी।

वहीं, अभी सवा महीने बाद ही सरकार ने फिर से वैट बढ़ाकर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि की है। बढ़े हुए वैट से सरकार को छह महीनों में करीब 1500 करोड़ रुपये मिलने का अनुमान है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने वैट के बढ़ने को लेकर यह दलील दी कि इस मॉनसून के दौरान भीषण बारिश के कारण राज्य को 12,000 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ।

उन्होंने कहा कि अस्थायी रूप से पांच प्रतिशत मूल्य वर्द्धित कर (वैट) लगाया गया है। उन्होंने कहा कि मध्यरात्रि से कीमतों में वृद्धि लागू हो जाएगी।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com