Home > India > रेल बजट 2016-17 में मध्य प्रदेश वासियों को सौगात

रेल बजट 2016-17 में मध्य प्रदेश वासियों को सौगात

madhya pradeshभोपाल- गुरूवार को संसद में पेश रेल बजट में मध्य प्रदेश की झोली में भी नई सौगाते मिली। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने अपने रेल बजट में प्रदेश वासियों को सौगात देते हुए बहुप्रतीक्षित इंदौर(महू)-मनमाड़ रेल लाइन को मंजूरी दे दी है।

इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के पिछड़े हिस्से के विकास को नई पहचान मिलेगी। इसके साथ ही ये योजनाएं मालवा क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी। मनमाड़ लाइन प्रोजेक्ट मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र राज्य सरकारों की आर्थिक भागीदारी से क्रियान्वित होगा। मनमाड़ रेल लाइन के शुरू होने से मुंबई को और करीब लाएगी।

रेलमंत्री सुरेश प्रभु द्वारा रेल बजट में इंदौर-उज्जैन लाइन के दोहरीकण और फतेहाबाद-उज्जैन छोटी लाइन के बड़ी लाइन में बदलने को भी मंजूरी दी गई है। इंदौर और जबलपुर के बीच नई रेल लाइन बिछाई जाएगी। यह लाइन 342 किमी की रहेगी। बजट में जबलपुर-गोंदिया ब्रॉडग्रेज को 223.90 करोड़ की राशि देने की बात कही गई है वहीं जबलपुर-छिंदवाड़ा ब्रॉडगेज को 160 करोड़ और छिंदवाड़ा-मंडला ब्रॉडगेज को 150 रूपये देने की बात कही गई है। वहीं देवास-सोनकच्छ-आष्टा-सीहोर के बीच नई रेल लाइन का सर्वे किया जाएगा।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन को लेकर रेल मंत्री ने लोकसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि इसे लेकर निविदा पर मुहर लगाई जा चुकी है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईआरएसडीसी) के अधिकारियों की मानें तो मार्च के आखिर हफ्ते या अप्रैल से इसका काम शुरू हो जाएगा। इसकी निविदा बंसल कंस्ट्रक्शन के नाम खुली है। काम शुरू होने के करीब तीन साल में हबीबगंज स्टेशन वर्ल्ड क्लास बन जाएगा।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com