Home > India > लोकसभा मानसून सत्र के दौरान सांसद ने उठाए कई मुद्दे

लोकसभा मानसून सत्र के दौरान सांसद ने उठाए कई मुद्दे

parliament of indiaमंदसौर- सांसद सुधीर गुप्ता ने लोकसभा में मानसून सत्र के दौरान अपनी सक्रियता को बरकरार रखते हुए लगातार लिखित प्रश्न एवं बहस के माध्यम से राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय महत्व के विषयों पर अपनी राय रखी है।

पिछले कई सत्र से अपनी सक्रियता को लेकर प्रदेश में अव्वल सांसदों में शुमार सांसद गुप्ता ने मानसून सत्र में भी उसी गति से सवाल पूछे और बहस में हिस्सा लिया है। संसद में होने वाली बहस के मामले में पूरे प्रदेश में अव्वल हैं, तो प्रश्नों की संख्या के मामले में उनका दूसरा क्रम बना हुआ है।

प्रथम बार निर्वाचित सांसदों की बात करें तो सांसद गुप्ता का प्रदर्शन सबसे बेहतर है। अब तक रिकाॅर्ड के मुताबिक सांसद गुप्ता ने 424 प्रश्न, 219 बहस में भागीदारी की है। इसके अलावा 87 प्रतिशत समय सदन में उपस्थित रहे हैं। अभी जारी मानसून सत्र में गुप्ता की उपस्थिति शत प्रतिशत रही है।

सांसदों के संसद में प्रदर्शन का हिसाब-किताब रखने वाली पीआरएस इंडिया वेबसाईड द्वारा मानसून सत्र के ताजा आंकड़े अपडेट किए गए हैं। इसके बाद एक बार फिर सांसद गुप्ता की संसद में सक्रियता जाहिर हुई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व के सत्रों में भी इसी तरह से लगातार जनहित के मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की थी। पिछले सत्रों में अफीम जैसे संवेदनशील मुद्दों पर रात 11.30 बजे तक अपनी मांग रख चुके हैं।

इन बहस में लिया हिस्सा-जाकिर नाईक से लेकर मनरेगा को खेती से जोड़ने तक हर विषय पर रखी बात पीआरएस इंडिया वेबसाईट के आंकड़ों के अनुसार सांसद गुप्ता ने देशहित एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर के महत्व रखने वाले प्रत्येक गंभीर मुद्दे पर अपनी राय को सदन के समक्ष रखा।

19 जुलाई को भारत-बांग्लादेश की 4,046 किलोमीटर लंबी सीमा, सर्वशिक्षा अभियान के फंड, बोरवेल के गड्ढों से घटित होने वाली दुर्घटनाओं, बिहार में सीआरपीएफ जवानों पर हुए नक्सलवादी हमले, 20 जुलाई को मनरेगा को कृषि से जोड़ने, हैदराबाद केम्पस में मारपीट की घटना, 21 जुलाई को जाकिर नाईक प्रकरण, 25 जुलाई को जातिगण टिप्पणियां, नीट परीक्षा प्रणाली, कश्मीरी विस्थापितों की शिक्षा व्यवस्था एवं पिछड़ा वर्ग के लिए नेशनल कमीशन जैसे विषयों पर बहस में हिस्सा लिया।

इसके अलावा सांसद गुप्ता ने बड़ी संख्या में जनहित के विषयों पर प्रश्न रखे। इनमें खाद की कीमतों, दवाईयों, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिन्दूओं के साथ घटित होने वाली घटनाएं, योगा से कैंसर निवारण, शुद्ध पेयजल, खरीफ फसलों का उत्पादन जैसे विषयों को लेकर सदन में प्रष्न रखे। इन प्रश्नों में एक तारांकित प्रष्न भी रहा। अभी मानसून सत्र दो सप्ताह और चलना है।

रिपोर्ट:- @प्रमोद जैन






Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com