Home > India > मध्य प्रदेश: 1 अप्रैल से ट्रेन सफर 5 से 25 रुपए तक महंगा

मध्य प्रदेश: 1 अप्रैल से ट्रेन सफर 5 से 25 रुपए तक महंगा

DEMO - PIC

DEMO – PIC

भोपाल- एसी श्रेणी के रेल टिकटों पर 1 अप्रैल से 5 से लेकर 25 रुपए तक ज्यादा लगने लगेंगे। केंद्र सरकार द्वारा सर्विस टैक्स में 0.5 फीसदी की वृद्धि के कारण टिकट महंगा होने जा रहा है। वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा 14.5 फीसदी सर्विस टैक्स विभिन्न सेवाओं पर लिया जाता है। इसे एक अप्रैल से बढ़ाकर 15 फीसदी किया जा रहा है।

आम बजट में केंद्र सरकार ने यह बढ़ोतरी की। जिन यात्रियों ने पूर्व में एसी श्रेणी के टिकट बनवा रखे हैं, टीटीई उनसे यात्रा के दौरान डिफरेंस लेंगे। कुछ स्थानों का वर्तमान किराया व बढ़ा हुआ किराया यहां दिया जा रहा है। यह किराया लगभग में दिया जा रहा है।

जिन यात्रियों ने अपने टिकट पहले ही बुक करा लिए हैं, उनसे यात्रा के दौरान बढ़ा हुआ किराया वसूल किया जाएगा। इसके अादेश सभी जोन के टीटीई को दिए जा चुके हैं। टीटीई ट्रेन में किराया लेने के बाद उसकी रसीद यात्री को देंगे। वहीं सर्विस टैक्स का असर सामान्य श्रेणी के टिकटों पर नहीं पड़ेगा।

सर्विस टैक्स स्लीपर, एसी चेयरकार और एसी क्लास के सभी टिकटों पर लगेगा। सर्विस टैक्स बढ़ने से ग्वालियर से भोपाल, दिल्ली और इंदौर का किराया 10 से 15 रुपए तक बढ़ जाएगा। वहीं ग्वालियर से मुंबई का किराया करीब 45 रुपए तक बढ़ जाएगा। इसके अलावा माल भाड़े पर भी सर्विस टैक्स लगेगा। वहीं पार्सल शुल्क भी पहले की अपेक्षा 5 से 7 फीसदी बढ़ा दिया गया है।

इस तरह पड़ेगा सर्विस टैक्स का असर
आमबजट में 2 प्रतिशत सर्विस टैक्स लगाया गया है। यह विभिन्न तरह की सुविधाओं पर लगेगा। रेलवे के स्लीपर, चेयरकार और एसी क्लास के टिकट भी इसी श्रेणी में हैं। अभी भी टिकट की रकम में सर्विस टैक्स की राशि शामिल रहती है। अब चूंकि केंद्र सरकार ने सर्विस टैक्स बढ़ाया है, इसी वजह से इन श्रेणियों के टिकट में भी 2 प्रतिशत टैक्स की बढ़ोतरी स्वत: हो गई है। टैक्स बढ़ने के कारण रेल टिकट महंगे हो गए।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com