गुजरात, महाराष्ट्र के बाद MP में भी सस्ता हो गया डीजल-पेट्रोल - Tez News
Home > State > Delhi > गुजरात, महाराष्ट्र के बाद MP में भी सस्ता हो गया डीजल-पेट्रोल

गुजरात, महाराष्ट्र के बाद MP में भी सस्ता हो गया डीजल-पेट्रोल

नई दिल्ली : लगातार राज्यों की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर वैट घटाने के क्रम में अब मध्य प्रदेश ने भी वैट में कटौती कर दी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्य प्रदेश सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट में 5 फीसदी की कटौती की है और पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 3 फीसदी की कटौती की है। यह नई व्यवस्था आज रात 12 बजे के बाद से यानी 14 अक्टूबर से लागू हो जाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटा चुके हैं। मोदी सरकार के पेट्रोलियम उत्पादों पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 2 फीसदी की कटौती के बाद सभी राज्यों से अपील की थी कि वह अपने राज्यों में डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट में कटौती करें, जिसके बाद राज्यों की तरफ से यह कटौती की जा रही हैं।

उत्तराखंड सरकार ने भी राज्य के लोगों को सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे दिया है। सरकार ने 2 फीसदी कटौती सेस में की है और 2 फीसदी की कटौती वैट में की है। इस तरह से सरकार राज्य के लोगों को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कुल 4 फीसदी की राहत दे दी है। इसकी घोषणा खुद उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने की है।

हिमाचल प्रदेश ने भी अपने लोगों को सस्ता डीजल-पेट्रोल देने का फैसला किया है। हिमाचल प्रदेश ने डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट में 1 फीसदी की कटौती कर दी है, जिससे यहां के लोगों को अब पहले के मुकाबले सस्ता डीजल-पेट्रोल मिलेगा। वैट घटाने को लेकर हिमाचल प्रदेश में मंत्रिमंडल की एक बैठक हुई, जिसके बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि लोगों को राहत देने के लिए ही डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटा दिया गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने भी राज्य के लोगों को सस्ते डीजल-पेट्रोल का तोहफा दे दिया है। सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में 2 रुपए की कटौती की है और डीजल की कीमतों में 1 रुपए की कटौती कर दी है। यह नई कीमतें मंगलवार रात 12 बजे से प्रभावी हो चुकी हैं। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन के प्रवक्ता अली दारूवाला ने बताया कि महाराष्ट्र में इस कमी के बाद पेट्रोल के दाम 2.33 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 1.25 रुपए प्रति लीटर कम हो जाएंगे।

इससे पहले मंगलवार को ही गुजरात में भी डीजल-पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गई थी। मुख्यमंत्री विजय रुपानी ने मंगलवार को डीजल-पेट्रोल पर वैट की दरों में 4 फीसदी की कटौती करते हुए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी का ऐलान किया था। वैट में कटौती के बाद गुजरात में पेट्रोल के दाम 2.93 पैसे और डीजल के दाम 2.72 पैसे कम हो गए हैं। गुजरात में भी पेट्रोल और डीजल की घटी हुई कीमतें मंगलवार आधी रात से लागू हो चुकी हैं। इस फैसले के बाद गुजरात में डीजल 60.77 रुपए प्रति लीटर हो जाएगा और पेट्रोल की कीमत 66.53 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी। सरकार को इस फैसले से करीब 2,316 करोड़ रुपए का सालाना नुकसान होने का भी अनुमान है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से अपील की थी कि वे ईंधन से वैट की दरें कम करें, ताकि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आ सके। हाल ही में केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों से एक्साइज ड्यूटी 2 रुपए कम की है। एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि अब राज्यों की जिम्मेदारी है कि वे वैट की दरें कम करें।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com