विदेशी सैलानियों को लुभा रहे मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थल - Tez News
Home > India News > विदेशी सैलानियों को लुभा रहे मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थल

विदेशी सैलानियों को लुभा रहे मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थल

Madhya Pradesh News

भोपाल- मध्य प्रदेश का पर्यटन के मामलें में देश में छठवां स्थान है। मध्य प्रदेश में पिछले दिनों 6 करोड़ 34 लाख टूरिस्ट देशी और विदेशी आये। यह जानकारी संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार सुरेन्द्र पटवा ने बुधवार 24 दिसम्बर, 2014 को मीडिया के समक्ष अपने विभागों का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश पर्यटन को तीन राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा गया है। मध्यप्रदेश देश का ऐसा राज्य है जहां लगभग 20 हजार यात्रियों ने मध्यप्रदेश पर्यटन की टैक्सी सेवा का लाभ लिया है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि मध्य प्रदेश में पर्यटन एवं संस्कृति दोनों विभाग समन्वय के साथ निरंतर कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश की पर्यटन नीति में संशोधन किये गये हैं। प्रदेश को वायु सेवा से जोड़ने के लिए भी नीति बनाई गई है। प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी पुलिस, टैक्सी ड्रायवर और संबंधितों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रदेश में 40 जिलों में जिला पर्यटन संवर्धन परिषद का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि सिंहस्थ महाकुंभ 2016 के लिए पर्यटन विभाग विशेष योजना तैयार कर रहा है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश में माह जनवरी 2015 से मई 2016 तक पर्यटन दिवस मनाया जायेगा।

 

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com