Home > 18+ News Adult > सेक्स को आयुर्वेद के इन तरीको से बनाये बेहतर

सेक्स को आयुर्वेद के इन तरीको से बनाये बेहतर

शादी शुदा लोगों के लिए सेक्स, लाइफ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। सेक्स करने से न केवल आपकी लाइफ खुशहाल बन जाती है, बल्कि यह आपको नरिश करता है और फ्रेश फील करवाता है।

सेक्स के दौरान हमारे शरीर में बेहद अलग-अलग तरह के बदलाव होते है। इसिलए सेक्स करने के पहले हमें हमारे आस पास के वातावरण, समय और खान-पान पर ख़ास ध्यान देना चाहिए।

कुछ लोग देर रात को सेक्स करना पसंद करते है, लेकिन आपको बता दें कि आयुर्वेद में इस समय को बड़ा हानिकारक बताया गया है। आइये जानते है सेक्स के जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य।

1. आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि मानव शरीर की रचना 7 तरह के मौलिक धातुओं से हुई है। जिनमें से रस धातु खून के सफ़ेद भाग को कहा गया है, और शुक्र धातु को सेक्सुअल तरल पदार्थ को बताया गया है।

सेक्सुअल एबिलिटी को बढ़ाने और रस धातु को बनाने के लिए शरीर को भारी मात्रा में ऊर्जा की ज़रूरत होती है। रस धातु के गाड़े रूप से ओजस का निर्माण होता है। और यही ओजस मानव जीवन का आधार बनता है और मानव जीवन की रचना करने में मदद करता है।

2. अध्ययन कर्ताओं ने तो यह तक बताया है कि खाली पेट कभी भी सेक्स नहीं करना चाहिए। भूखे पेट सेक्स करने से आपको स्वास्थ्य से जुड़ी समास्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे आपको उलटी, सिरदर्द और गैस्ट्रिक जैसी समस्याएं हो सकती है।

सेक्स से पहले हमेशा कुछ पौष्टिक आहार का सेवन करें। सेक्स करने से पहले अपने खाने में फैट्स और कार्बो हाइड्रेट्स को शामिल करें। इस तरह का खाना आपके शुक्र और रस धातु को बढ़ाने में मदद करेगा। घी, चावल, नारियल जूस और बादाम जैसी खाद्य सामग्री इसी कैटेगरी में आती है।

बताये गए तथ्यों के पालन करने से आपकी सेक्स लाइफ में और सुधार आ सकता है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .