make_in_indiaमुंबई– देश की प्रगति को लेकर केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी मेक इन इंडिया के होर्डिंग, बैनर व प्रतीक चिन्ह से मुंबई शहर व उपनगर पट गया है। मुंबई मनपा मेक इन इंडिया सप्ताह में हिस्सा लेने आने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती है। मुंबई न केवल भारत की आर्थिक राजधानी है, बल्कि देश का प्रमुख व्यावसायिक केंद्र भी है।

मुंबई में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से मेक इन इंडिया सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। 13 से 18 फरवरी तक चलने वाले सप्ताह में हिस्सा लेने के लिए 30 देशों के लगभग 200 औद्योगिक संस्थाओं के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मुंबई मनपा को भी दी गई है। अतिरिक्त मनपा आयुक्त डॉ. पल्लवी दराडे ने बताया कि मेक इन इंडिया सप्ताह की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए मुंबई मनपा की तरफ से अलग-अलग कार्यक्रम तैयार किए गए हैं।

उच्च न्यायालय के आदेश के अधीन रह कर 20 भव्य होर्डिंग महत्वपूर्ण स्थलों पर लगाए जा रहे हैं। उसी तरह मेक इन इंडिया का प्रतीक चिन्ह शेर को भी जगह-जगह लगाया जा रहा है। कई महत्वपूर्ण स्थानों पर भित्ति चित्र भी उकेरे गए हैं।

गौरतलब है कि मेक इन इंडिया भारत सरकार द्वारा देशी और विदेशी कंपनियों द्वारा भारत में ही वस्तुओं के निर्माण पर ज़ोर देने के लिए बनाया गया है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 सितम्बर 2014 को किया था।[एजेंसी]