Home > Careers > अब पुरुष शिक्षकों को भी ट्रांसफर पॉलिसी का मिलेगा लाभ

अब पुरुष शिक्षकों को भी ट्रांसफर पॉलिसी का मिलेगा लाभ

teachersग्वालियर- प्रदेश के करीब 50 हजार से अधिक अध्यापक सवंर्ग के पुरुष शिक्षकों को अब ट्रांसफर पॉलिसी का लाभ मिल सकेगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने अध्यापक संवर्ग के पुरुष शिक्षकों के लिए ट्रांसफर पॉलिसी तैयार कर ली है। जल्दी ही इसे लागू किया जाएगा। पॉलिसी के पहले चरण में प्रदेश के 10 हजार अध्यापकों का स्थानांतरण किया जाएगा। यह बात प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन ने बुधवार को नईदुनिया से विशेष चर्चा के दौरान बताई।

मंत्री श्री जैन ने बताया कि अभी तक अध्यापक संवर्ग में केवल महिला और विकलांग शिक्षकों के लिए अंतर जिला निकाय (एक जिले से दूसरे जिले में) ट्रांसफर पॉलिसी थी, लेकिन अब हम इस सवंर्ग के पुरुष शिक्षकों को भी इस पॉलिसी का लाभ देंगे। पहले चरण में आने वाले अध्यापकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी करने के बाद दूसरा दूसरा चरण शुरू होगा।

ट्रांसफर पॉलिस से जुड़े सभी कार्य पूरे कर लिए गए हैं। जल्द ही इसकी प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर दी जाएगी। उसके बाद शेष अध्यापकों के ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश में वर्षों से अध्यापक पुरुष शिक्षक ट्रांसफर पॉलिसी का इंतजार कर रहे हैं।

15 दिन बाद जारी होगा विसंगति रहित पत्रक

-मंत्री ने बताया कि अध्यापक संवर्ग को 6वें वेतनमान का विसंगति रहित पत्रक भी प्रदेश सरकार 15 से 20 दिन के भीतर जारी करेगी। अध्यापकों को छठवें वेतनमान का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विदेश यात्रा से आने के बाद इसे जारी किया जाएगा।

डीडीओ व्यवस्था पहले बदलने तो दें

– वेतन आहरण संवितरण अधिकारी (डीडीओ) को संकुल प्राचार्य से समाप्त कर बीईओ को सौंपे जाने की बात पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम व्यवस्था बदलकर देख रहे हैं। अगर परिणाम सकारात्मक नहीं आएंगे, तो व्यवस्था को बदला भी जा सकता है। इसलिए इस मामले में शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को परेशान नहीं होना चाहिए।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com