कैसे करें मेकअप - Tez News
Home > Features > कैसे करें मेकअप

कैसे करें मेकअप

make up indian woman

मेकअप सही हो तो हर चेहरा खूबसूरत लगता है। बस जरूरत है सही टेकनीक की। मेकअप से किसी भी खूबसूरती बढ़ जाती है। बशर्ते की मेकअप तरीके से किया गया हो। सच तो यह है कि मेकअप करना एक कला है, परिधन और स्किन से मैच करता मेकअप सुंदरता बढ़ा देता है।

फाउंडेशन और पाउडर चेहरे पर फाउंडेशन सामन्य रूप से लगाएं, अन्यथा चेहरा पुता हुआ महसूस होता है। पूरा मेकअप एक ही फैमिली के रंग से करें। फाउंडेशन अच्छी तरह से फैलाएं, पैच इत्यादि न पड़ने दें। इसे साफ और मॉस्चराइजरयुक्त चेहरे पर ही लगाएं। स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें। फाउंडेशन कोहाथ में न लेकर स्वच्छ स्पॉन्ज में लगाएं और फिर अंगुलियों के ऊपरी भाग की सहयता से चेहरे पर गोलाई में लगाएं।

फाउंडेशन का वहीं शेड लें, जो आपकी त्वचा पर चमके नहीं फाउंडेशन अपनी हेयरलाइन, कानों, लॉलाइन, गर्दन, पलकों और होठों पर लगाना ना भूंले। फाउंडेशन के बाद पाउडर लगाएं, यह फाउंडेशन को सेट करने में मदद देता है तेल सोख लेता है और चेहरे पर एकसार सा दिखाई देता है। जब चेहरे पर तेल नजर आए तो पाउडर न लगाएं, पैच नजर आने लगते हैं। थिक फाउंडेशन में लाइट पॉस्चराइजर मिलाएं, अच्छा परिणाम निकलेगा। यदि आपका रंग सांवला है तो थोड़ा फेस पाउडर भी इस्तेमाल करें। यदि चेहरे पर मुहांसे हैं तो चेहरे पर एलोवीरा जैसे नेचुरल तत्व इस्तेमाल करें।

उर्क स्किन पर गुलाबी शेड वाले फाउंडेशन और पाउडर इस्तेमाल न करें। ब्लश इस्तेमाल करें, मुहांसे, स्कार्स, दरारें इत्यादि छिप सकती हैं। ब्लशर गालों पर नीचे से उपर गोलाई पर लगाएं। आईब्रो और लेशेज आईब्रो का रंग बालों के रंग से मेल खाता हुआ हो। पलकों पर कस्कारा इत्याद िलगाने से पहले हल्के रंग की आईशेडों को लगाएं। विभिन्न प्रकार के आईशैडों के बाजार में उपलब्ध हैं जैसे जेल, पाउडर, क्रीम इत्यादि के रूप में ।

रात के मेकअप के लिए भौंहो को तथा पलकों को थोड़ा मोटा रखें। होंठ और लिप्स्टिक विभिन्न शेड्स मिलाएं एक बेहतरीन रंग निखरकर आएगा। यह तरीका तब भी उपयोगी सिद्ध होता है, जब आम गलती से अनचाहा रंग उठा लाई हो। लिप्स्टिक लगाने से पहले होठों पर चारों ओर लिप लाइनर से बॉर्डर बनाएं और इसके बीच लिप्स्टिक लगाएं। लिप लाइनर लिप्स्टिक के रंग से हल्का हो या उससे मिलता-जुलता हो।

लिप्स्टिक अधिक समय तक टिकी रहे, इसके लिए होठों को हल्का सा टिशु पेपर से दबाएं और खुले पाउडर की हल्की सी लीयर उस पर लगाएं। होठों को हल्का सा प्रेस करें, इससे पाउडर सेट हो जाएगा। पतले होठों को थोड़ा मोटा दिखाने के लिए डार्क लिप्स्टिक से आउटर लाइन बनाने के बाद लिपस्टिक लगाएं। मैच लिप्स्टिक को आईशेडो के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

लिप्स्टिक यदि भूलवश टूट जाए तो दोनों हिस्सों को मिलाकर 15-20 मिनट तक फ्रीजर में रखें, वह जुड़ जाएगी। अच्छी रोशनी में करें मेकअप। दिन में खिड़की के पास नेचुरल रोशनी में मेकअप करें। शाम को मेकअप सफेद रोशनी में करें। तीन चीजें अपने पर्स में जरूर रखें, जैसे भीगे टिशूज, लिप्स्टिक ,लिप्स्टिक और फेस पाउडर। मेकअप करने से पहले टिशूज से चेहरा साफ करें।

मेकअपयुक्त चेहरा लेकर व्यायाम न करें, इससे रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जो उस स्थिति में बुरा साबित हो सकता है, जब त्वचा पर एक रंग हो। मेकअप रिमूवर से मेकअप उतारने के लिए अच्छी कंपनी का रिमूवर इस्तेमाल करें। आंखों के आसपास हल्के हाथों से मेकअप पोंछे। चाहे कितने भी अधिक क्यों न थके हों, मेकअप लगा चेहरा लेकर कभी न सोएं। एक्स्पायरी डेट का हमेशा ध्यान रखें।

पाउंडेशन को खोलने के बाद एक वर्ष से अधिक इस्तेमाल न करें। यदि वह बंद है तो दो साल के बाद इसे इस्तेमाल न करें। आईशैडो खोलने के बाद एक वर्ष से अधिक इस्तेमाल न करें। यदि नहीं खोली है तो दो वर्ष से अधिक इसको न रखें। मस्कारा खोलने के दो माह बाद तक और यदि बंद है तो एक साल तक रख सकते हैं। लिप्स्टिक खोलने के बाद 18 माह तक और यदि बंद है तो दो वर्ष तक रख सकते हैं। सभी कॉस्मेटिक को ठंडे और खुष्क स्थान पर नमी और सूरज की रेशनी से दूर रखें। कोई भी कॉस्मेटिक इस्तेमाल करने के बाद हमेशा ढक्कन बंद करके रखें। अन्यथा स्किन इंफेक्शन हो सकता है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com