ममता बनर्जी का ऐलान, जून 2021 तक मुफ्त राशन देगी बंगाल सरकार, जाने और क्या है खास

ममता बनर्जी ने राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के लिए कई छूटों की जानकारी भी दी। साथ निजी बस ऑपरेटर्स को चेताया कि वे किराया बढ़ाने की मांग छोड़ दें।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया। उन्होंने घोषणा की कि गरीबों के लिए जारी मुफ्त राशन की योजना नवंबर तक के लिए बढ़ाई जाती है।

पीएम की इस घोषणा की सभी ओर तारीफ हो रही थी, उसी वक्त पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने राज्य के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया।

उन्होंने फ्री राशन की योजना को राज्य में अगले साल जून तक जारी रखने की बात कही। ममता बनर्जी ने राज्य में एक जुलाई से शुरू हो रहे अनलॉक-2 के लिए कई छूटों की जानकारी भी दी। साथ निजी बस ऑपरेटर्स को चेताया कि वे किराया बढ़ाने की मांग छोड़ दें।

देश में एक जुलाई से अनलॉक-2 लागू हो रहा है। केंद्र सरकार ने इसके लिए सोमवार को ही गाइडलाइंस जारी कर दी हैं।

हालांकि, अनलॉक-1 की तरह अनलॉक-2 में भी राज्यों को यह छूट दी गई है कि वे अपनी जरूरतों के मुताबिक केंद्र के दिशानिर्देश में बदलाव कर सकते हैं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने मंगलवार को इसी आधार पर राज्य में कुछ अतिरिक्त छूट देने की घोषणा की है। इनमें 5 मुख्य बातें यह हैं।

1. बंगाल में सुबह 5.30 से 8.30 तक मॉर्निंग वॉक की छूट रहेगी। ऐसा करते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

2. राज्य में होने वाली शादियों में 50 लोग एकत्रित हो सकेंगे। इसी तरह श्राद्ध में 25 लोगों के जमा होने की छूट होगी।

3. सीएम ममता ने निजी बस ऑपरेटर्स से कहा है कि वे 24 घंटे के भीतर बसें चलाना शुरू कर दें और किराये में बढ़ोतरी की मांग भी बंद कर दें।

4. ममता बनर्जी ने कहा कि अगर बस आपरेटर्स ऐसा नहीं करते तो डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत उनकी बसें जब्त कर ली जाएंगी।

5. सीएम ने कहा कि निजी बसें जब्त करने के बाद सरकार अपने ड्राइवर नियुक्त कर बसों का संचालन करेगी। इसलिए अच्छा यही होगा कि बस ऑपरेटर्स अपने इगो को कम करके बसें चलाएं। यह वक्त कमाई करने का नहीं है।