Home > State > Delhi > मन की बातः मेक इन इंडिया अंबेडकर का सपना – नरेंद्र मोदी

मन की बातः मेक इन इंडिया अंबेडकर का सपना – नरेंद्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि 14 अप्रैल से पांच मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलेगा। पूरे देश में इसके तहत ग्राम विकास, गरीब कल्याण और सामाजिक न्याय पर विभिन्न कार्यक्रम होंगे। पीएम ने संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर का जिक्र किया और कहा कि उन्होंने सालों पहले औद्योगीकरण की बात कही थी। आज भारत में सबसे अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश हो रहा है। मेक इन इंडिया बाबा साहब के सपने को पूरा कर रहा है। पीएम आज (25 मार्च) ‘मन की बात’ में बोल रहे थे। यह उनके रेडियो कार्यक्रम का 42वां संस्करण था। मोदी ने शुरुआत में श्रोताओं को रामनवमीं की बधाई दी। कहा कि इस बार वह स्वास्थ्य क्षेत्र को लेकर वह विस्तार से बात करेंगे। फिट भारत की बात करेंगे।

पीएम ने अपने कार्यक्रम में कहा आसियान देशों के लिए भगवान राम प्रेरणा के समान हैं। दुनिया का नजरिया देश के लिए बदला है। आने वाले समय में न्यू इंडिया का सपना पूरा होगा। वहीं, पीएम ने किसानों को फसल के सही दाम दिलाने की बात पर बल दिया। आगे योग को मास मूवमेंट बताया और अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को अभियान के नाते देखने और उसके लिए जागरूकता फैलाने की बात पर जोर दिया।

पीएम को चिट्ठियों में ऑनलाइन संस्कृत कोर्स शुरू करने का सुझाव भी आया। उसी का जिक्र करते हुए उन्होंने आगे कहा, “कोमल जी संस्कृत के प्रति प्रेम देखकर अच्छा लगा। मैंने संबंधित विभाग से इस क्षेत्र में हो रहे प्रयासों की जानकारी आप तक पहुंचाने को कहा। मन की बात के जो श्रोता संस्कृत को लेकर कार्यरत हैं, वे भी विचार करें कि कोमल जी के सुझाव को कैसे आगे बढ़ाया जाए।”

मोदी के मुताबिक, “करीमगंज के रिक्शाचालक अहमद अली ने इच्छाशक्ति से गरीब बच्चों के लिए नौ स्कूल बनवाए। ऐसे में देश की अदम्य शक्ति का परिचय होता है। कानपुर के डॉक्टर अजीत मोहन की चौधरी की कहानी सुनी। वह फुटपाथ पर जाकर गरीबों को देखतें हैं दवा देते हैं। ऐसे में देश में भाई-चारे वाला भाव देखने को मिलता है।” यूपी में अन्य महिला का उदाहरण दिया। कहा, “अनेक संघर्षों से गुजरने के बाद भी सूबे में महिला 125 शौचालयों का निर्माण करती है। औरतों के हक के लिए उन्हें प्रेरित करती हैं, जिससे मातृ शक्ति उजागर होती है।”

बकौल मोदी, “स्वास्थ्य मंत्रालय के अलावा अन्य मंत्रालय भी साथ मिलकर स्वस्थ भारत के लिए काम कर रहे हैं। स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता जरूरी है। हम जितना जागरूक होंगे, उतना हमारे लिए अच्छा होगा। देश में हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाने के लिए काम कर रहा है।”

योग को लेकर पीएम बोले, “योग के क्षेत्र में भारत ने अलग पहचान बनाई है। योग फिटनेस और वेलनेस की गारंटी देता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में 100 से कम दिन बचे हैं। इस बार हमें सुनिश्चित करना है कि हम सब नए रोचक तरीकों से योग करेंगे और बाकी लोगों तक भी इसका प्रचार-प्रसार और जागरूकता फैलाएंगे। मैं योग प्रैक्टिशनर हूं। मुझे योग टीचर भी बना दिया है। मैंने कुछ वीडियो भी बनाए हैं, जो जल्द शेयर करूंगा।”

मोदी के अनुसार, “बजट में किसानों को उचित मूल्य दिलवाने की व्यवस्था की गई। किसानों की मेहनत को तकनीक का साथ मिला है। कृषि किसानों की अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है। खेत से देश के हर बाजार को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। मेघालय के किसानों ने राज्य की तस्वीर बदली है।”

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com