Home > Development > मंडला कलेक्टर प्रीति मैथिल ने श्रमदान किया

मंडला कलेक्टर प्रीति मैथिल ने श्रमदान किया

Mandla Collector Preity Methilमंडला – ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत जल संरक्षण एवं संवर्धन कार्यक्रम के तहत आज जनपद पंचायत मण्डला की ग्राम पंचायत गूड़ा अंजनिया के ग्राम कोसमघाट में निस्तारी तालाब का जनभागीदारी से गहरीकरण एवं साफ-सफाई का कार्य किया गया । राज्य शासन द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक आयुक्त पिछड़ा वर्ग कल्याण उर्मिल मिश्रा, कलेक्टर प्रीति मैथिल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.जे.विजय कुमार सहित सभी जिला प्रमुख और ग्राम कोसमघाट के ग्रामीणों ने मिलकर निस्तारी तालाब की गाद निकालने के साथ उसके गहरीकरण का कार्य शुरू किया ।

कलेक्टर  प्रीति मैथिल सहित सभी अधिकारियों ने श्रमदान कर तालाब की मिट्टी बाहर निकाली और उसे स्वच्छ रखने के लिए अपना श्रमदान किया। इस अवसर पर आयुक्त पिछड़ा वर्ग कल्याण  उर्मिल मिश्रा ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्रामसभाओं का आयोजन किया गया ।

ग्रामीण उन ग्रामसभाओं में पहुंचकर अपने ग्राम के आवश्यकतानुसार कार्य शामिल करा सकते हैं । इस अवसर पर कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि गांव का निस्तारी तालाब गांव के लोगों की ही सम्पत्ति है। उसे स्वच्छ एवं हमेशा जलयुक्त रखना उनकी भी जिम्मेदारी है। तालाब का गरीकरण मशीनों के माध्यम से भी हो सकता है किन्तु ग्रामीणों की भागीदारी से कार्य कराने का अर्थ है कि इससे ग्रामीणों में अपने ग्राम की संपत्ति के प्रति लगाव पैदा किया जाना है।

उन्होंने कहा कि इस तालाब निकलने वाली,मिट्टी का उपयोग ग्रामीण कर सकते है। वह अपने निजी साधन से ले जाकर खेत बाड़ी में उपयोग कर सकते है। उन्होंने ग्रामीणों से अपने ग्राम में स्वच्छता बनाये रखने की अपील करते हुए अपने घर पर शौचालय निर्माण कराने तथा खुले में शौच का त्याग करने का आह्वान किया । कलेक्टर ने कहा कि आगामी एक जून को पुनः ग्राम पंचायतों में ग्राम साभा का आयोजन किया जायेगा । ग्रामीण ग्रामसभा में अनिवार्य रूप से उपस्थित हो तथा अपनी पंचायत की प्राथमिकता के कार्य का प्रस्ताव कार्ययोजना में शामिल करायें ।

@सैयद जावेद अली

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com