Home > India News > एक शिक्षित बालिका दो परिवारों को रोशन करती है

एक शिक्षित बालिका दो परिवारों को रोशन करती है

Mandla Newsमण्डला- सरकार बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये कृत संकल्पित है, एक शिक्षित बालिका दो परिवारों को रोशन करती है। सभी पालकों को चाहिये कि वे बालकों के साथ साथ बालिकाओं को भी शिक्षा के पर्याप्त अवसर प्रदान करें। यह बात अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमति सम्पतिया उइके ने बीजाडांडी विकासखण्ड के ग्राम कालपी में कन्या हाईस्कूल के शुभारंभ अवसर पर कही।

श्रीमति सम्पतिया उइके ने कहा कि सरकार बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के माध्यम से कन्या भ्रूण रक्षा एवं बालिका शिक्षा की दिशा में प्रयास कर रही है जिसके सार्थक परिणाम भी परिलक्षित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ साथ प्रतियोगी परिक्षाओं की भी तैयारी कराई जानी चाहिये। सरकार सभी वर्ग के लोगों की चिंता करते हुये विविध योजनाएं संचालित कर रही है, आवश्यकता है जागरूक होकर इन योजनाओं का लाभ उठाने की।

विधायक रामप्यारे कुलस्ते ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन अधूरा है। सर्वांगीण विकास के लिये शिक्षा नितांत आवश्यक है। शिक्षा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सहायक साबित होती है। शिक्षा के लिये अब पालकों को भी जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिये। स्वर्णिम मध्य प्रदेश की कल्पना तभी साकार होगी जब समाज के सभी वर्ग के लोगों को शिक्षित कर विकास की मुख्य धारा से जोडा जा सके।

उपाध्यक्ष जिला पंचायत शैलेष मिश्रा ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विकास के नित नये आयाम स्थापित हो रहे हैं। यदि हम अपने जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो शिक्षा के महत्व को समझना पड़ेगा। मण्डला के बच्चे भी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर यह प्रमाणित कर रहे हैं कि इस आदिवासी जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है आवश्यकता है उन्हें उचित मार्गदर्शन प्रदान करने की। शिक्षकों के साथ पालकों की भी जिम्मेदारी है कि वे बच्चों को बेहतर अवसर प्रदान करें।

इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष रतन ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य पुसुवा सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त किये। समारोह में स्कूल की छात्राओं द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर विधायक निवास रामप्यारे कुलस्ते, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, भाजपा जिला अध्यक्ष रतन ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य पुसुवा सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत बीजाडांडी श्रीमति अमका गौठरिया, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत श्रीमति हेमलता यादव, जनपद सदस्य संदीप नामदेव एवं मिश्री यादव, मंडल अध्यक्ष आदित्य मिश्र, परियोजना प्रशासक निवास विजय तेकाम, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शैलेन्द्र शर्मा, प्राचार्य आर के ब्यौहार सहित शिक्षक, ग्रामीणजन एवं विद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। इस अवसर पर शाला प्रांगण में वृक्षारोपण भी किया गया।

नीलेश उइके का सम्मान –
राज्य स्तरीय हाॅकी प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले कालपी के छात्र नीलेश कुमार उइके का इस मंच पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति सम्पतिया उइके, विधायक श्री रामप्यारे कुलस्ते, उपाध्यक्ष श्री शैलेष मिश्रा एवं श्री रतन ठाकुर द्वारा सम्मान किया गया। उल्लेखनीय है कि इस उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नीलेश उइके को राज्य शासन द्वारा 50 हजार रूपये पुरस्कार प्रदान किया गया है।
रिपोर्ट- सैय्यद जावेद अली




Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com