Home > India News > नवजात शिशुओं का चिकित्सालय बन रहा आधार

नवजात शिशुओं का चिकित्सालय बन रहा आधार

Mandla_New_Born_Baby_Aadhar_Newsमण्डला- जिले में शत प्रतिशत् आधार पंजीयन के उद्देश्य से शालाओं में दर्ज बच्चों के पंजीयन के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों के आधार पंजीयन का अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के अंतर्गत कलेक्टर श्रीमति प्रीति मैथिल नायक के निर्देशानुसार महिला बाल विकास की पर्यवेक्षक जिला चिकित्सालय में नवजात शिशुओं का टेब के द्वारा सीधे पंजीयन कर रही है। निर्देश प्राप्त होने के बाद 6 एवं 7 सितम्बर को 23 नवजात शिशुओं का आधार पंजीयन पर्यवेक्षक श्रीमति मधुलिका उपाध्याय द्वारा किया गया है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास श्रीमति मंजुलता सिंह से प्राप्त जानकारी के अनुसार तिलगांव, मंडला, दिवारा, टिकरिया माल, अहमदपुर, गोंझी माल, बिछिया उमरडीह, मलारा, ग्वारी, छोटी खैरी, औघटखपरी जैसे अन्य ग्रामों से प्रसव हेतु जिला चिकित्सालय में पहुंची महिलाओं के प्रसव पश्चात् जिला चिकित्सालय में ही शिशु का पंजीयन कर दिया गया है। इनमें जो बच्चियां है और लाड़ली लक्ष्मी योजना की पात्रता रखती है उन्हें लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित किये जाने के लिए भी औपचारिकताएं पूर्ण की जा रही है।

जिला चिकित्सालय मंडला में पंजीयन का कार्य कर रही पर्यवेक्षक श्रीमति उपाध्याय ने बताया कि आधार पंजीयन का कार्य नेटवर्क के माध्यम से किया जाता है। पर्यवेक्षक चिकित्सालयों में भर्ती गर्भवती माताओं के संबंध में आंगनबाड़ी एवं चिकित्सालयों से जानकारी लेकर उनके प्रसव पश्चात् चिकित्सालय में ही बच्चें के संबंध में आवश्यक जानकारी तथा निशान आदि टैब में फीड कर लेते है तथा उसे आधार पंजीयन के साथ आधार कार्ड हेतु उपयोग में ले लिया जाता हैं।

उल्लेखनीय है कि 6 औरं 7 सितम्बर को नारायणगंज बिलगांव निवासी नवजात गौरी माता श्रीमति धनलक्ष्मी, राजेन्द्र प्रसाद वार्ड मंडला को सिद्धि पिता प्रमोद सिंधिया, दिवारा की कृष्णा पुत्री श्यामा धनश्याम, प्राची पुत्री बलराम यादव, टिकरिया माल अनन्या पुत्री सरिता अनिल मरावी, गौंझीमाल और छोटी खैरी की पुत्री मिष्टि पुत्री रंजना करपादास सहित मलारा के गिंदिया मोहनलाल के पुत्र निहाल, ग्वारी फूलसागर के द्रोपती सतीश बरकड़े के पुत्र अंशुल, औघटखपरी के संचित पुत्र रजनी सिद्धार्थ सहित अनन्या , अनुराधा, रिंकी, साहिल, ऋृतिक, अथर्व पीयूष, मोक्षिता एवं कल्पना सहित अन्य बच्चों का आधार पंजीयन किया गया। इनमें नवजात पात्र बच्चियों के लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए भी औपचारिकताएं पूर्ण की गई।
रिपोर्ट- @सैयद जावेद अली




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .