Home > World News > इराक के कई इलाकों पर आईएस आईएस ने किया कब्जा

इराक के कई इलाकों पर आईएस आईएस ने किया कब्जा

isis-iraqबगदाद [ TNN ] सुरक्षा सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि सुन्नी आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने इराक के उत्तरी प्रांत निनेवेह में अर्द्ध स्वायत्तशासी कुर्दिस्तान क्षेत्र के बिलकुल किनारे पर स्थित दो बड़े शहरों तथा कम से कम तीन और इलाकों पर कब्जा कर लिया है।

कुर्दिश पेशमेरगा सुरक्षा बलों के साथ इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की भीषण लड़ाई के दौरान आतंकवादियों का नए शहरों पर कब्जा हुआ। सूत्रों ने बताया कि आईएस के आतंकवादियों ने बुधवार की रात तलकिफ और काराकौश के साथ ही निनेवेह प्रांत की राजधानी मोसुल के पूर्व और उत्तर पूर्व में स्थित शहरों बार्तेल्ला, बाशिका और अल-गुएर पर कब्जा कर लिया। सिनिजार शहर मोसुल से करीब 100 किलोमीटर पश्चिम में है और यह यजिदी अल्पसंख्यकों का शहर है।

सूत्रों ने कहा कि आईएस आतंकवादियों के कारण हजारों लोगों खास तौर से ईसाई निवासियों को अपना घर छोड़ सुरक्षित इलाकों में जाने पर मजबूर होना पड़ा है। सूत्रों ने बताया कि हमलावरों ने शहरों पर कब्जा कर लिया और इसकी घोषणा लाउडस्पीकरों से की कि ये शहर इस्लामिक स्टेट का हिस्सा बन गए हैं।

गौरतलब है कि ताजा लड़ाई से हजारों इराकी परिवारों को विस्थापित होना पड़ा है और अब उन्हें अविलंब सहायता की दरकार है।
कुर्दिश पेशमेर्गा सैनिकों ने आईएस आतंकवादियों पर बड़ा हमला करते हुए पहले से कब्जा कर लिए गए निनेवेह प्रांत के सिनिजार के एक हिस्से और कुछ गांव तो आजाद करा लिया, लेकिन पूरे शहर या अन्य इलाकों पर सेना कब्जा नहीं कर सकी है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com