Home > Latest News > फेसबुक: जुकरवर्ग बने पिता, 99 फीसदी संपत्ति देंगे दान

फेसबुक: जुकरवर्ग बने पिता, 99 फीसदी संपत्ति देंगे दान

Mark Zuckerberg to donate 99pc of Facebook stock to charityफेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरवर्ग ने कहा है कि वो कम्पनी के 99 प्रतिशत शेयर आने वाली नेक्स्ट जेनरेशन के बच्चों और एडावंस ह्युमन पोटेंशियल के लिए दान कर देंगे। telegrah.co.uk में छपी खबर के मुताबिक मार्क ने मंगलावर की रात एक खुले पत्र में लिखा कि वो दुनियाभर के बच्चों की मदद के अपने वादे पर कटिबद्ध् हैं।

मार्क और उनकी पत्नि प्रिसीलिया चान ने कहा कि वो अपनी बेटी के जन्म से बेहद खुश हैं। पत्र में उन्होने लिखा है वो अपनी बेटी को एक ऐसी दुनिया का इंसान बनना चाहते है्ं, जहां ह्युमन पोटेंशियल और क्वालिटी को बढावा दिया जाता हो, बीमारियों का इलाज सम्भव हो, जहां प्रदूषण न हो, जहां सभी लोग दूसरे से सरोकार रखते हों, जहां गरीबी न हो और सी को समान अधिकार हों सभी देशों में आपसी समझ-बूझ हो।

अपनी बेटी को संबोधित करते हुए मार्क ने कहा है कि तुमने भविष्य के लिए जो सपने दिखाएं हैं उन्हें व्यक्त करने के लिए हमारे पास शब्द नहीं हैं। अपनी संपत्ति को विधिवत दान करने के लिए उन्होंने चान-जुकरबर्ग इनिशिएटिव नाम की एक संस्था बनायी है। इस संस्था के जरिए स्वास्थ्य, शिक्षा, वैज्ञानिक शोध और ऊर्जा के क्षेत्र में अनुदान दिए जाएंगे।

वारेन वफेट और बिल गेट्स के बाद मार्क जुकरबर्ग उन करोड़ पतियों की सूची में शामिल हो गये हैं, जिन्होंने दुनिया क भलायी के लिए अपना सब कुछ दान कर दिया है। माइक्रो सॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की पत्नि मिलिंडा गेट्स ने मार्क की घोषणा की तारीफ की है। मार्क जुकरबर्ग ने कहा- हमे विश्वास है कि हमारी बेटी मैक्स और उसके समाकालीन जन्म लेने वाले बच्चे हम लोगों के समय से बेहतर संसार में पलेंगे-बढ़ेंगे।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .