Home > India > शौचालय नहीं तो दुल्हन ने किया शादी से इंकार

शौचालय नहीं तो दुल्हन ने किया शादी से इंकार

marriageकानपुर- उत्तर प्रदेश कानपुर में एक दुल्हन ने एक दिन पहले शादी के लिए इंकार कर दिया क्योंकि जहाँ उसकी शादी हो रही थी वहां शौचालय नहीं था ! यह शादी युवती और युवक के परिजनों ने एक सामाजिक संस्था (एनजीओ) के माध्यम से सामूहिक विवाह समारोह के लिए तय की थी।

दरअसल लखनऊ की रहने वाली और कानपुर के बर्रा इलाके में अपनी बहन के यहां आने-जाने वाली एक युवती ने शादी के लिये तय किये गये कानपुर के एक युवक के घर में शौचालय नहीं होने के कारण शादी के एक दिन पहले उस युवक से शादी से इनकार कर दिया।
बताया जाता है कि शादी तय होते समय युवक के घर में शौचालय नहीं था जिसपर युवक के परिवार ने शादी से पहले शौचालय बना लेने का वादा कर दिया था, लेकिन शौचालय नहीं बना तो युवती ने शादी करने से इनकार कर दिया। सामाजिक संस्था ने उस युवती के समाज के दूसरे युवक से उसकी शादी तय करा दी, जिसके घर में शौचालय था। युवती के परिजनों का कहना है कि यह मामला बर्रा पुलिस स्टेशन भी गया था। हालांकि बर्रा पुलिस थाना के प्रभारी से पुलिस स्टेशन में इस प्रकार के किसी मामले के आने से इनकार किया है।

लखनऊ के शारदा नगर इलाके की रहने वाली और कानपुर के बर्रा इलाके के देहली सुजानपुर इलाके में अपनी जीजा प्रमोद श्रीवास्तव के घर आने-जाने वाली नेहा श्रीवास्तव (25) के परिवार ने विवाह के लिए एक सामाजिक संस्था के माध्यम से पंजीकरण करवाया था। वह हाईस्कूल पास थी, जबकि उसके पिता का देहांत हो चुका है और उसके घर का खर्च पिता की पेंशन से चलता है।

परिवार की गरीब स्थिति के कारण घर वालों ने कायस्थ समाज की सामाजिक संस्था के माध्यम से उसका विवाह करीब छह महीने पहले कानपुर के एक युवक के साथ निश्चित करवाया था। 17 अप्रैल को संस्था का सामूहिक विवाह का कार्यक्रम है। नेहा की शादी गुजैनी इलाके के एक युवक से तय हुई थी। नेहा के अनुसार जब शादी की बात हुई थी तब लड़के के परिवार वालों ने बताया था कि वह किराये के मकान में रहते है और उनके घर में शौचालय नहीं है, लेकिन वह शादी के पहले शौचालय बनवा लेंगे। इस वायदे पर शादी की सारी तैयारियां भी कर ली गयी थी।

नेहा ने शादी से पहले उस युवक से कई बार शौचालय के बारे में पूछा था, लेकिन वह हर बार यह बात टाल देता था। रविवार को विवाह होनी थी और शौचालय बना नहीं था, इसलिए नेहा ने शनिवार को इस लड़के से शादी करने से इनकार कर दिया। नेहा की जिद में उसके परिवार वालों ने भी उसका साथ दिया। नेहा के इस इनकार से कायस्थ सामाजिक संस्था के पदाधिकारी भी दंग रह गये। उन्होंने इस बारे में नेहा से बात की लेकिन नेहा अपनी बात पर अड़ी रही कि जब तक शौचालय नहीं होगा वह शादी नही करेंगी। नेहा के परिजनों का दावा है कि इस मामले को लड़के वाले बर्रा पुलिस स्टेशन ले गये थे लेकिन नेहा अपनी बात पर अड़ी रही कि जब तक शौचालय नहीं होगा वह शादी नहीं करेगी।

तब कायस्थ समाज संस्था के लोगों ने कायस्थ समाज के एक अन्य युवक से उसका विवाह तय कराया। वह भी कानपुर के गुजैनी इलाके का ही रहने वाला था। नेहा और उसके परिजनों ने उससे भी शौचालय की बात पूछी। उस युवक ने अपने घर में शौचालय होने की बात स्वीकार की। तब नेहा ने उस युवक से शादी के लिए हां कर दी। कायस्थ समाज ने सामूहिक विवाह समारोह में नेहा की शादी की भी तैयारियां की हैं।

[ANI]
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com