Home > India > सामाजिक, आर्थिक विकास में मीडिया की भूमिका अहम

सामाजिक, आर्थिक विकास में मीडिया की भूमिका अहम

mediaफाजिल्का- भारत सरकार के पत्र सूचना दफ़्तर (पी.आई.बी.) द्वारा जिला फाजिल्का में ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर सूचना प्रसार के लिए सरकारी सूचना प्रणाली और स्थानिक मीडिया बीच वार्तालाप प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस मौके मुख्य मेहमान जिले के डिप्टी कमिशनर मैडम ईशा कालिया आई.ए.ऐस. विशेष रूप में पहुंचे ! साथ ही पी.आई.बी. से डिप्टी डायरैक्टर स. पवित्तर सिंह और सहायक डायरैक्टर श्रीमती उषा रानी ने शिरकत की।

जहां जिला भर से मीडिया कर्मियों ने भी इस समागम में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । इस मौके अपने संबोधन में डिप्टी कमिशनर श्रीमती ईशा कालिया ने सरकार और आम लोगों के बीच सूचना के परवाह में मीडिया द्वारा निभाए जाऐ रहे अहम भूमिका की प्रशंशा करते कहा कि मीडिया की तरफ से सामाजिक, आर्थिक विकास में अहम भूमिका निभाई जा रही है।

उन्होंने कहा कि लोगों तक सूचना सरल तरीको से पहुंचनी चाहिए जिससे लोग इस का लाभ ले सकें। उन्होंने फाजिल्का मीडिया करमियो की तरफ से विकास पत्रकारिता में निभाई जा रही आर्थिक भूमिका की भी ज़ोरदार शब्दों में प्रशंसा की।

इस मौके मीडीया से बात करते पी.आई.बी. के डिप्टी डायरैक्टर श्री पवित्तर सिंह ने बताया कि इस वार्तालाप प्रोगराम का उद्देश्य दूर दराज़ के क्षेत्रों तक मीडिया कर्मियों के साथ संपर्क स्थापित करना है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है। उन्होंने सरकार की अलग अलग लोग भलाई की स्कीमों बारे जानकारी देते कहा कि इन स्कीमों बारे भी जानकारी दूर दराज़ के क्षेत्रों तक केवल मीडिया के साहरे ही पहुँच सकती है।

फाज़िलका प्रैस कलब के अध्य्क्ष श्री दविन्दर पाल सिंह ने सरहदी क्षेत्रों के विकास में पत्रकारिता की भूमिका इन्द्रजीत सिंह ने सामाजिक विकास में पत्रकारिता का योगदान, लीलाधर शर्मा की तरफ से सामाजिक सरोकारें प्रति चेतना के लिए अखबारों का योगदान, सुबोध वर्मा ने ग्रामीण पत्रकारिता, सतीश धींगड़ा ने खेती विकास में पत्रकारिता का योगदान, सुरिंदरजीत सिंह ने जल संभाल में पत्रकारिता की भूमिका, लक्ष्मण दोस्त की तरफ से पत्रकारिता की सम्बन्धित कानूनी मुश्किलें, रजिन्दर सोनी की तरफ से आर्थिक मसलों और पत्रकारिता, रणजीत सिंह की तरफ से कुदरती आफ़ता मौके छोटे अखबारों और स्थानिक इलैकटो्रनिक मीडिया की भूमिका विषयों पर विचार रखे गए।

@इन्द्रजीत सिंह

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com