मिड डे मील मेनू में बदलाव होगा, आदेश जारी - Tez News
Home > India News > मिड डे मील मेनू में बदलाव होगा, आदेश जारी

मिड डे मील मेनू में बदलाव होगा, आदेश जारी

mid day mealजमशेदपुर– मिड डे मील ने मेनू में बदलाव किया जायेगा ! इसे लेकर मानव संसाधन विकास विभाग ने एक आदेश जारी किया है ! दरअसल, पिछले महीने मानव संसाधन विकास विभाग के पत्रांक 8/आ 1-1बी/2012-30 के आलोक में एक आदेश जारी किया गया कि अब सरकारी स्कूलों में मिड डे मील के साथ नाश्ता भी दिया जायेगा !

आदेशानुसार मिड डे मील के साथ नाश्ते में प्रति दिन सेब, केला, अंडा, संतरा, अंकुरित चना व गुड़, दो बिस्कुट में से एक चीज बच्चों को दी जानी है ! पर इसके एवज सरकार की ओर से महज 17 पैसे प्रतिदिन का फंड उपलब्ध कराया है ! यानी अब मात्र 17 पैसे में एक सेब या एक अंडा या फिर एक संतरा दिया जायेगा !

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों में अब तक पहली से पांचवीं क्लास तक के बच्चों के लिए मिड डे मील के फंड में प्रति बच्चे 3.69 रुपये दिये जाते थे ! नाश्ता देने के आदेश के बाद इस राशि को 17 पैसे बढ़ाकर 3.86 रुपये कर दिया गया है ! इसके अलावा छठी से आठवीं क्लास तक के बच्चों के लिए पूर्व में 5.54 रुपये दिये जाते थे, लेकिन नाश्ता का आदेश जारी करने के बाद अब उसे 24 पैसे बढ़ाकर बढ़ा कर 5.78 रुपये कर दिया गया है !

मध्यान्ह भोजन योजना भारत सरकार तथा राज्य सरकार के समवेत प्रयासों से संचालित है| भारत सरकार द्वारा यह योजना 15 अगस्त 1995 को लागू की गयी थी, जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 5 तक प्रदेश के सरकारी/परिषदीय/राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों में पढने वाले सभी बच्चों को 80 प्रतिशत उपस्थिति पर प्रति माह 03 किलोग्राम गेहूं अथवा चावल दिए जाने की व्यवस्था की गयी थी| किन्तु योजना के अंतर्गत छात्रों को दिए जाने वाले खाद्यान्न का पूर्ण लाभ छात्र को न प्राप्त होकर उसके परिवार के मध्य बट जाता था, इससे छात्र को वांछित पौष्टिक तत्त्व कम मात्रा में प्राप्त होते थे|

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com