मोबाइल, टीवी और पहनावे रेप के जिम्मेदार -यूपी पुलिस - Tez News
Home > India > मोबाइल, टीवी और पहनावे रेप के जिम्मेदार -यूपी पुलिस

मोबाइल, टीवी और पहनावे रेप के जिम्मेदार -यूपी पुलिस

nakeमेरठ [ TNN ]यूपी पुलिस ने रेप की बेतुकी वजह बताते हुए मोबाइल फोन, टीवी, वेस्टर्न कल्चर, और अभद्र पहनावे को प्रदेश में हो रहे रेप और महिलाओं की घटनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया है। प्रदेश के हर जिले की पुलिस ने सूचना का अधिकार कानून के तहत डीजीपी कार्यालय से मांगी गई जानकारी के जवाब में ऎसा कहा है। आरटीआई कार्यकर्ता लोकेश खुराना ने हर एक जिले में होने वाली रेप की घटनाएं और उन्हें रोकने के लिए प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी मांगी थी। साथ ही खुराना ने इन अपराधों में कितनी गिरफ्तारी हुई और रेप की घटनाओं की पीछे की वजह के बारे में जानकारी मांगी थी।

इसके जवाब में लगभग हर जिले की पुलिस ने रेप को एक सामाजिक समस्या बताते हुए इसके लिए सामाजिक मापदंडो में बदलाव को जिम्मेदार बताया है। फिरोजाबाद जिले के नांगल खांगर, इटावा के भत्üसना और हापुड़ कोतवाली के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि महिलाओं द्वारा उत्तेजक कपड़े पहनने की वजह से पुरूष उनकी तरफ गलत नीयत से आकर्षित होते हैं। इनके साथ ही मुरादाबाद के पकबरा पुलिस थाने ने टीवी और अश्लील विज्ञापनों को रेप के लिए जिम्मेदार ठहराया।

इसके अलावा अधिकत्तर पुलिस थानों ने रेप के लिए मोबाइल को भी जिम्मेदार बताया है। उनका कहना है कि मोबाइल फोन के गलत इस्तेमाल से यौन अपराध बढ़ रहे हैं। इटावा के थाने ने कहा कि लड़के और लड़कियों का आपस में काफी मेलजोल भी रेप की एक वजह है। कुछ ने कहा कि वेस्टर्न कल्चर से समाज में बदलाव हो रहे हैं और इससे यौन हिंसा की घटनाएं बढ़ रही हैं।

डीजीपी कार्यालय ने प्रदेश के सभी 75 जिलों के पुलिस प्रमुखों को पत्र भेजकर जानकारी देने को कहा था। जिसके बाद जिला पुलिस प्रमुखों ने अपने जिले के सभी थानों से इस बारे में जवाब मांगा।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com