Home > State > Bihar > मोदी ने की ‘स्वच्छाग्रहियों’ तारीफ की, बोले- कचरा महोत्सव मनाएं

मोदी ने की ‘स्वच्छाग्रहियों’ तारीफ की, बोले- कचरा महोत्सव मनाएं

पटना : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “100 साल पुराना इतिहास आज फिर अपने आप को दोहरा रहा है। स्वच्छाग्रहियों में महात्मा गांधी जी के विचार मौजूद हैं।” पीएम के मुताबिक, पिछले 100 सालों में भारत की तीन बड़ी कसौटियों के समय बिहार ने देश को रास्ता दिखाया। देश जब गुलाम था, तब बिहार ने गांधी को महात्मा और बापू बनाया। जयप्रकाश नारायण ने भी इसी धरती से लोकतंत्र को बचाया था। ये बातें पीएम ने मंगलवार (10 अप्रैल) को कहीं। वह बिहार के मोतिहारी स्थित चंपारण में थे। बता दें कि पीएम मोदी मंगलवार को बिहार के एक दिवसीय दौरे पर थे। बिहार आगमन पर राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनका स्वागत किया।

‘सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह’ कार्यक्रम में उनके साथ नीतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील मोदी व अन्य नेता मौजूद थे। पीएम ने आगे बताया, “स्वच्छता को लेकर लोग बिहार में लोग बड़े स्तर पर जागरूक हुए। बिहार में एक हफ्ते में आठ लाख शौचालय बने। बीते कुछ वक्त में नीतीश कुमार और सुशील मोदी ने अच्छा काम किया है। स्वच्छता अभियान में बिहार का काम बेहद सराहनीय है।”

पीएम मोदी ने नीतीश और सुशील की तारीफ के अलावा स्वच्छता अभियान से जुड़े परमेश्वर अय्यर की तारीफ की। अय्यर अमेरिका में नौकरी करते थे, जिसे वह छोड़कर भारत लौटे और स्वच्छता अभियान से जुड़े। मोदी ने आगे बोले, “करोड़ों स्वच्छाग्रहियों के हाथ, पीएम के हाथ बन चुके हैं। मैं आप से कहूंगा कि कचरा महोत्सव मनाइए।”

पीएम ने आगे कहा, “हर गांव में स्वच्छता चैंपियन हो। स्वच्छाग्रह जितना मजबूत होगा, 2019 में स्वच्छ भारत मिशन उतना ही मजबूत होगा।” पीएम इसी के साथ मधेपुरा में निर्मित पहले रेल इंजन को हरी झंडी दिखाएंगे। यह इंजन 12 हजार हॉर्सपावर का होगा, जो सीधे तौर पर ट्रेनों की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे कर देगा। मोदी इसके अलावा कुछ और योजनाओं का शुभारंभ भी करेंगे।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com