बेरोजगारी से ज्यादा शादी और प्रेम-प्रसंग के कारण हो रही आत्महत्याएं

भारत में आत्महत्या के मामलों में गिरावट आई है। साल 2010 में खुदकुशी के मामलों में काफी इजाफा हुआ था जिसके बाद यह लगातार कम हुआ है। हालांकि, साल 2015 में एक बार फिर खुदकुशी के मामलों में इजाफा देखा गया। नैशनल क्राइम रेकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने शुक्रवार को साल 2016 आंकड़े जारी किए हैं। रिपोर्ट में सूइसाइड के कारणों का भी जिक्र है। महिलाओं और पुरुषों मे आत्महत्या के कारण अलग-अलग हैं।

खुदकुशी के दो सबसे बड़े करण बीमारी और पारिवारिक समस्या हैं। इनके अलावा महिलाओं और पुरुषों में खुदकुशी के अलग-अलग कारण है। महिलाओं में खुदकुशी की सबसे बड़ी वजहें शादी, प्रेम-प्रसंग और परीक्षा में फेल होना पाया गया है। वहीं, पुरुषों में इसके बड़े कारण नशाखोरी, दिवालियापन और शादी में समस्याएं हैं।

साल 2016 में शादी में दिक्कत, बीमारी, संपत्ति विवाद और प्रेम-प्रसंग के कारण खुदकुशी के मामले बढ़े थे। हालांकि, उस साल परीक्षा में फल होना, पैसों की कमी और बेरोजरागी और गरीबी के कारण खुदकुशी के कम मामले देखे गए थे। रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों के खुदकुशी करने की संभावना महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होती है। ज्यादातर लोगों ने फांसी लगाकर या फिर जहर खाकर अपनी जान दी है।

बता दें कि भारत में आत्महत्या दर रूस, जापान फ्रांस, अमेरिका, जर्मनी और साउथ अफ्रीका के मुकाबले कम है। हालांकि, यह चीन, स्पेन, इंग्लैंड, इटली और ब्राजील के लिए WHO द्वारा तय किए गए मानक से अधिक है।

शादी के लिए जब किसी लड़के से मिलने जाएं तो जरूर पूछें ये सवाल
हम चाहे कितना भी सेल्फ डिपेंड होने का दावा करें और अपने सारे काम खुद मैनेज कर लेते हों लेकिन एक ऐसी चीज जिससे हम भारतीय पीछा नहीं छुड़ा सकते वह है अरेंज्ड मैरिज। और ईमानदारी से कहा जाए तो यह इतना बुरा भी नहीं है। इसमें बस एक समस्या यह है कि पैरंट्स के साथ भी डेटिंग करनी पड़ती है। वैसे जिस लड़के से आप शादी के लिए मिलने जा रही हैं, उससे पहले कभी नहीं मलीं तो चीजें थोड़ी अजीब हो सकती हैं। लेकिन आपको याद रखना चाहिए कि ये जिंदगी का सवाल है तो सही सवाल पूछने जरूरी हैं। लेकिन उन पर सवालों की बौछार न करें बस ईमानदारी से बातचीत करें।

उनसे उनके डेली रूटीन के बारे में डिटेल में पूछें ताकि आपको उनकी वर्क टाइमिंग, प्रायॉरिटीज, खाने-पीने की आदतें और स्लीपिंग हैबिट्स का पता लग सके। इससे आप जान पाएंगी कि आप इनमें कहां फिट होंगी।

इसके जवाब से पता चल जाएगा कि वह अपने रोजाना के काम जरूरत पड़ने पर खुद कर सकते हैं या दूसरों पर पूरी तरह निर्भर रहते हैं। इससे आप यह भी जान सकती हैं कि आपके घर के कामों में वह आपकी कितनी मदद कर पाएंगे।

चाहे वह ईमानदारी हो या लॉयलिटी, यह एक बेहद जरूरी सवाल है जिसका जवाब देने के लिए आपको भी तैयार रहना चाहिए। इससे आपको उनके पास्ट का दर्द और फ्यूचर के लिए उनके ज्ञान का पता ल जाएगा।

उनसे ओपन होने के लिए यह सही सवाल है, आप पूछ सकती हैं कि परिवार में उनका सबसे करीबी कौन है। इस तरह से आपको उनके परिवार के बारे में भी पता चल जाएगा। आपको यह भी पता चलेगा कि अपने आसपास के लोगों से उनकी कैसी बनती है।

यह उनकी हॉबी जानने का एक पोलाइट तरीका है। वैसे तो आपको पता होगा कि वह क्या काम करते हैं लेकिन फिर भी काम के बारे में पूछ सकती हैं फिर यह सवाल कर सकती हैं। इस तरह से आपको उनके इंट्रेस्ट्स का पता चलेगा।

यह सवाल पूछना बेहद जरूरी है क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि आप दोनों कंपैटिबल हैं कि नहीं। हो सकता है कि उन्हें ऐसा कोई चाहिए हो जो परिवार की देखभाल कर सके, जबकि आप जॉब नहीं छोड़ना चाहती हों। इससे बाद में दिक्कत हो सकती है बेहतर होगा कि पहले ही बात क्लीयर कर लें।

आप भले ही किसी धर्म की मान्यताओं के साथ बड़े हुए हों लेकिन आप इसे मानते हैं या नहीं यह पूरी तरह से आप पर है। लेकिन आपको होने वाले पार्टनर से इस बारे में पूछना जरूरी है। बाद में दिक्कत न आए इसलिए पहले जान लें कि इन चीजों पर आपके विचार मिलते हैं नहीं।