एमपी: बीएड, एमएड की आगामी तीन सत्र की फीस तय - Tez News
Home > Careers > एमपी: बीएड, एमएड की आगामी तीन सत्र की फीस तय

एमपी: बीएड, एमएड की आगामी तीन सत्र की फीस तय

Higher-Educationभोपाल- प्रवेश एवं फीस विनियामक समिति ने बीएड और एमएड की आगामी तीन सत्र 2016-17, 2017-18 और 2018-19 की फीस तय कर दी है। कमेटी को उक्त कोर्स में करीब 30 कॉलेजों के आवेदन मिले थे। इनकी सुनवाई कर कमेटी ने फीस तय कर दी है। इसमें 28 कॉलेज बीएड और दो कॉलेज एमएड के शामिल हैं।

बीएड की अधिकतम फीस 35 हजार और न्यूनतम फीस तीस हजार रुपए रखी गई है। वहीं एमएड में अधिकतम फीस 40 हजार और न्यूनतम फीस 40 हजार रुपए साल रखी गई है। कमेटी की उक्त फीस से कॉलेज यदि संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे फीस बढ़ोतरी के लिए कमेटी के अपीलीय अधिकारी के पास अपील कर सकते हैं।

कमेटी इंजीनियरिंग और एमबीए कॉलेजों की सुनवाई पूरी कर चुकी है और 21 जून को बैठक पूर्ण कर फीस की घोषणा करेगी। इसके बाद कमेटी नर्सिंग और मेडिकल कॉलेजों की सुनवाई पूरी करेगा। इधर प्रदेश के 28 कॉलेजों में से 20 कॉलेजों को सालाना तीस हजार रुपए की फीस मिली है। जबकि पांच कॉलेजों को 35 हजार रुपए सालाना फीस जमा कराने अधिकार होगा।

गौरतलब है कि कॉलेजों ने कमेटी से करीब सवा लाख रुपए तक की फीस प्रति वर्ष के हिसाब से मांगी है, जबकि मेडिकल ने दस लाख रुपए तक फीस की मांग की है। अब कमेटी आवेदनों और गत वर्ष की बैलेंस सीट को देख व कॉलेजों की पिछली गतिविधियों को देख फीस निर्धारित करेगी। पिछली बार भी कॉलेजों ने एक-एक लाख रुपए फीस की मांग की थी, लेकिन उन्हें पचास से साठ हजार की फीस में संतोष करना पड़ा था।

मैनिट : NIT चुनने के लिए आज हो रहा अपग्रेडेशन
मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में प्रवेश लेने के लिए आज प्रथम राउंड का अंतिम दिन है। प्रथम राउंड में मैनिट की सभी ब्रांचों के बीटेक प्रथम सेमेस्टर की 522 सीटों पर प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थियों को आवंटित किया गया था। विद्यार्थी अपनी च्वाइस को आज सिर्फ अपगे्रड कर सकते हैं। इससे बाहरी स्टूडेंट मैनिट में एनआईटी में प्रवेश ले सकते हैं। हालांकि पूर्व में आवंटित सीटों पर विकल्प यथावत है। प्रवेश लेने के लिए अभी तक 350 से ज्यादा विद्यार्थियों ने अपनी आमद दर्ज करा दी है।

कालेजों की फीस
कैलाश नारायण पटेल कालेज आफ एजुकेशन : 30 हजार
नवीन स्वामी विवेकानंद बीएड कालेज : 32 हजार
बोनीफाई कालेज (एमएड) : 45 हजार

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com