मध्यप्रदेश : स्कूल शिक्षा के समग्र पोर्टल को भी मिला स्कॉच गोल्ड अवार्ड - Tez News
Home > India > मध्यप्रदेश : स्कूल शिक्षा के समग्र पोर्टल को भी मिला स्कॉच गोल्ड अवार्ड

मध्यप्रदेश : स्कूल शिक्षा के समग्र पोर्टल को भी मिला स्कॉच गोल्ड अवार्ड

cm-schoolchalemभोपाल [ TNN ] मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित समग्र शिक्षा पोर्टल को स्कॉच गोल्ड अवार्ड प्राप्त हुआ है। देश में पहली बार मध्यप्रदेश में लगभग एक करोड़ 60 लाख बच्चों का दस्तावेजीकरण और उसकी ट्रेकिंग बेहतर और प्रमाणिक ढंग से की जा रही है। मध्यप्रदेश सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय-स्तर पर स्वीकार्यता मिली है। स्कॉच डेव्हलपमेंट फाउण्डेशन ने समग्र शिक्षा पोर्टल को स्कॉच अवार्ड-2014 के लिये चयनित किया है। प्रदेश में इस पोर्टल से अब तक लगभग 62 लाख बच्चे लाभान्वित हो चुके हैं।

स्कूल शिक्षा मंत्री पारस जैन को स्कूल शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती और अन्य अधिकारियों ने यह अवार्ड देते हुए बताया कि फाउण्डेशन द्वारा देश के करीब 50 प्रोजेक्ट को अवार्ड दिया गया है। मध्यप्रदेश को 5 गोल्ड अवार्ड एवं 15 स्कॉच आर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड प्रदान किये गये हैं। इस प्रकार राज्यों की ग्रेडिंग में मध्यप्रदेश को सर्वप्रथम राज्य, गुजरात को द्वितीय एवं महाराष्ट्र को तृतीय घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों नई दिल्ली के इंडिया हेबिटेट सेंटर में हुए प्रतिष्ठित आयोजन में विभाग को यह अवार्ड प्राप्त दिया गया।

स्कूल शिक्षा विभाग को स्कॉच गोल्ड अवार्ड मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पारस जैन ने इसका श्रेय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की कुशल नीतियों और विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को दिया है। समेकित छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन से बच्चों को राज्य शासन की योजनाओं का लाभ पात्रता के आधार पर सुनिश्चित किया जा रहा है। इसके लिये केवल एक बार छात्र का प्रोफाइल समग्र शिक्षा पोर्टल पर दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि अब बच्चों को विभिन्न योजनाओं के लिये अलग-अलग आवेदन करने एवं कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। सभी योजनाओं के लाभ की राशि सीधे बेंक में ई-पेमेंट के माध्यम से भुगतान की जा रही है।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com