Home > Careers > MPBSE 10th Result 2016: मुकेश चंदेल, दिव्या यादव टॉपर

MPBSE 10th Result 2016: मुकेश चंदेल, दिव्या यादव टॉपर

MP-Board-10th-Results-2016भोपाल- मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE MP Board) की हाई स्कूल (10वीं कक्षा) परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित किया । 53 फीसदी परीक्षार्थी इसमें उत्तीर्ण हुए। शाजापुर जिले में कालापीपल के मुकेश चंदेल और जबलपुर की दिव्या यादव दोनों ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। दसवीं की परीक्षा में करीब सवा 12 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।

शाजापुर जिले के 6 विद्यार्थियों ने मेरिट लिस्ट में स्थान पाया है। मेरिट की सूची में शहरी क्षेत्रों की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों के विद्याथियों ने बाजी मारी। परीक्षा परिणाम स्कूली शिक्षा मंत्री पारस जैन और राज्य मंत्री दीपक जोशी की उपस्थिति में घोषित किए गए। परीक्षा परिणाम मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in, पर भी देखा जा सकता है।

प्रावीण्य सूची में पहले पांच क्रम पर रहे विद्यार्थी

प्रथम स्थान – मुकेश चंदेल, शाजापुर एवं दिव्या यादव-पाटन जबलपुर

द्वितीय स्थान- रामप्रकाश गुप्ता, शहडोल एवं जितेंद्र परमार, शाजापुर

तीसरा स्थान – अनुपम मिश्रा-पवई पन्ना

चौथा स्थान – धीरेंद्र कुमार सोनी-सुंदरा पन्ना, प्रत्युष मिश्रा-उमरिया, स्वाति शर्मा-हरसूद खंडवा

पांचवां स्थान – अजीत सिंह-रीवा, ईश्वर-गुलाना शाजापुर, अमन कारपेंटर – छापीहेड़ा राजगढ़, विवेक कुमार – देवरी रायसेन, सीमा बाई-मगरधा नरसिंहपुर

पिछले साल की तुलना में अच्छा आया परिणाम

पिछले साल दसवीं का परीक्षा परिणाम 49.79 प्रतिशत रहा था, लेकिन इस बार यह करीब 4फीसदी अच्छा रहा। 2015 में 10वीं परीक्षा में 8,30,742 नियमित परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसमें से 1,90,152 प्रथम, 1,51,154 द्वितीय और 41,970 तृतीय श्रेणी में पास हुए थे।

बोर्ड ने गुरुवार को 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी किए हैं। इस परीक्षा में 69.33 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण रहे। इसमें पिछले वर्ष की अपेक्षा 3.39 फीसदी की बढोत्तरी हुई है। 6 संकाय की प्रावीण्य सूची में छोटे शहरों के विद्यार्थियों का दबदबा रहा है।

परीक्षार्थी वेबसाइट, एसएमएस, मोबाइल एप आदि के माध्यम से भी अपने परिणाम जान सकेंगे। मंडल ने गुरुवार को ही हायर सेकंडरी (12वीं) का परिणाम घोषित किया है।

छात्र अपना परीक्षा परिणाम इस वेबसाइट www.mpresults.nic.in पर देख सकते हैं।

विद्यार्थियों में परीक्षा परिणाम को लेकर उत्सुकता का माहौल है। इस बार दसवीं की परीक्षा में करीब सवा 12 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए। #भोपाल

MPBSE Class 10 th Result 2016: MPBSE MP board class 10th HSC exam results to be declared today

MPBSE Class 10 th Result 2016: 10 वीं का रिजल्ट घोषित आज

madhya pradesh, bhopal, khandwa, indore, student, girls, boys, merit list topper

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com