akhilesh yadav

लखनऊ- उत्तरप्रदेश में लघु उद्योगो को बढ़ाने को लेकर केंद्र और यूपी सरकार दोनों जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट सकते। यहाँ ताज होटल में आयोजित MSME कॉनक्लेव में कार्यक्रम में खासतौर पर शामिल हुए केंद्र सरकार में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के कैबिनेट मंत्री कलराज मिश्रा, यूपी कोटे से ही केंद्र में मंत्री है और उनका यूपी से पुराना और गहरा रिश्ता है।

यह बोलते हुए कलराज मिश्रा ने मेक इन यूपी के लिए प्रदेश सरकार को अपना पूरा सहयोग करने की बात कही। सीएम अखिलेश यादव ने कॉनक्लेव में बोलते हुए कहा की, उद्योग आगे बढ़ेंगे तो ही यूपी और देश आगे बढ़ेगा, मेक इन इंडिया के साथ मेक इन यूपी भी बेहद जरूरी है।

प्रदेश सरकार यहाँ उद्यमियों की मदद कर रही है। यूपी में ज्यादा से ज्यादा उद्योग लगाएं इस के प्रयास तेज़ हुए है। मुरादाबाद ने पीतल के सामान को लेकर देश-दुनिया में अपनी एक अलग जगह बनाई है।

सीएम ने कह की मई खुद कन्नौज के इत्र के लिए फ्रांस मार्केटिंग-ब्रांडिंग करने गया। सपा सरकार बनारस- भदोही की कालीन के लिए कार्पेट बाजार बन रहे है। अखिलेश ने कहा की मेक इन UP के लिए सपा सरकार उद्यमियों को पूरी मदद दे रही है।

इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छा होगा तो तरक्की के रास्ते खुलेंगे, इस लिए हमारी सरकार अंतराष्ट्रीय स्तर का एक्सप्रेस-वे बना रही है। कानपुर व्यापार के लिए दुनिया का मेनचेस्टर, आगरा में जूते का बाजार बहुत बड़ा है। यहाँ स्किल लेबर की भी बहुत जरुरत है,

चीन में तरक्की है, आजादी यहां की तरह नहीं, चीन में 50 लेन की रोड पर भी जाम लगता है। अखिलेश मानते है की बाजार बढ़ने के साथ चुनौती बढ़ी है। यूपी में ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचे इस को लेकर केंद्र सरकार सहयोग करे।

रिपोर्ट:- शाश्वत तिवारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here