Home > India > जम्मू कश्मीर में तेज़ बारिश भूस्खलन , मुगल मार्ग बंद

जम्मू कश्मीर में तेज़ बारिश भूस्खलन , मुगल मार्ग बंद

rain

rain

जम्मू कश्मीर- जम्मू कश्मीर में भारी बारिश के कारण बुधवार को हुए भूस्खलन के बाद ऐतिहासिक मुगल मार्ग को वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है।

एक यातायात पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया भारी बारिश के कारण पुंछ जिले के शिकारगढ़ में मुगल मार्ग पर भूस्खलन हुआ है। रास्ते से मलबा साफ होने के बाद ही यहां वाहनों के परिचालन की अनुमति दी जाएगी।

पांच महीनों तक बंद रहने के बाद तीन मई को 84 किलोमीटर लंबे इस मार्ग को वाहनों के परिचालन के लिए खोला गया था। मुगल मार्ग जम्मू क्षेत्र में पुंछ जिले के बफ्लियाज कस्बे को कश्मीर घाटी के शोपियां कस्बे से जोड़ता है। यह ऐतिहासिक मार्ग पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला से होकर गुजरता है और 16वीं सदी में मुगल सम्राट इस मार्ग का उपयोग कश्मीर जाने के लिए करते थे।

जम्मू एवं कश्मीर सरकार ने मुगल मार्ग को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के वैकल्पिक मार्ग का दर्जा देने का फैसला किया है। इस समय कश्मीर घाटी को देश के दूसरे इलाकों से जोड़ने का एक मात्र जरिया जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग है। इस बीच, जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग बुधवार को एकतरफा यातायात के लिए खुला रहा।

यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने कहा आज (बुधवार) सभी गाड़ियां श्रीनगर से जम्मू की तरफ जा रही हैं, विपरीत दिशा से वाहनों को आने की अनुमति नहीं है। राज्य में बारिश और हिमपात के दौरान जम्मू-श्रीनगर मार्ग अक्सर बाधित होता है। एजेंसी 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com