Home > Foregin > महान मुक्केबाज मोहम्मद अली के जीवन की खास बाते

महान मुक्केबाज मोहम्मद अली के जीवन की खास बाते

muhammad-ali

लॉस एंजेलिस- महान मुक्केबाज मोहम्मद अली का निधन हो गया है। उन्हें सांस लेने में तकलीफ के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अली पिछले 32 वर्षों से पार्किंसन नामक बीमारी से जूझ रहे थे। वे 74 वर्ष के थे।

पूर्व हैवीवेट मुक्केबाजी चैम्पियन मोहम्मद अली के परिवार के प्रवक्ता बॉब गुनेल ने बताया कि, ‘वे पिछले 32 सालों से पार्किंसन नामक बीमारी से जूझ रहे थे। अपने करियर में ज्यादातर फाइट नॉकआउट में जीतने वाले अली, पर्किंसन से हार गए। दुनिया के सबसे महान मुक्केबाजों में से एक माने जाने वाले मोहम्मद अली का अमेरिका के फीनिक्स में निधन हो गया।

मोहम्मद अली से जुड़ी कुछ खास बातें-
17 जनवरी 1942 को जन्में अली के बचपन का नाम कैसियस मर्सेलुस क्ले जूनियर था।

महज 12 साल की उम्र में अली ने बॉक्सिंग ट्रेनिंग शुरू की थी और 22 साल की उम्र में उन्होंने सोनी लिस्टन को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीत ली थी।

इस जीत के कुछ ही समय बाद डेट्रॉएट में वालेस डी फ्रैड मोहम्मद द्वारा शुरू किया गया ‘नेशन ऑफ इस्लाम’ ज्वाइन कर उन्होंने अपना नाम बदल लिया था।

अपनी इस मशहूर जीत के तीन साल बाद उन्होंने यूएस मिलिट्री ज्वाइन करने से मना कर दिया था। इसके पीछे उन्होंने अमेरिका के वियतनाम युद्ध में भाग लेने की वजह से अपनी धार्मिक मान्यताओं के आहत होने का हवाला दिया था।

जिस वजह से अली को गिरफ्तार कर उनका हैवीवेट टाइटल छीन लिया गया था।

कैसियस क्ले के नाम से मशहूर अली ने 1975 में सुन्नी इस्लाम कबूल कर लिया। इसके तीस साल बाद उन्होंने सूफिज्म का रास्ता पकड़ लिया।

6 फीट 3 इंच लंबे अली ने अपने करियर में 61 फाइटें लड़ी और 56 जीतीं, जिसमें से 37 का फैसला नॉकआउट में हुआ।

अली के कई उपनाम हैं। जिसमें से सबसे मशहूर ‘द ग्रेटेस्ट, द पीपल्स चैंपियन और द लुइसविले लिप’ थे।

अली ने चार शादियां की थी, जिनसे उन्हें सात बेटियां और दो बेटे हैं।

मोहम्मद अली तीन बार हैवीवेट चैंपियन रहे।
1996 में अटलांटा ओलिंपिक गेम्स में अली ने बिना पूर्व सूचना के उपस्थित होकर सबको चौंका दिया था। पार्किसन की वजह से उनके हाथ कांप रहे थे, बावजूद इसके उन्होंने ओलिंपिक की मशाल जलाई थी। इसके अलावा लंदन ओलंपिक्स 2012 में भी वह व्हीलचेयर पर आए थे।

क्या है यह बीमारी
पार्किंसन एक प्रकार की बीमारी है, जिसमें मनुष्य के दिमाग की केंद्रीय तंत्रिका में विकार आ जाता है और इससे सामान्य गतिविधियों मे बाधा पहुंचती है। पिछली बार वह अप्रैल में एरिजोना में आयोजित एक समारोह में नजर आये थे।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com