mulayam singh yadav ips amitabh नई दिल्ली- सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज अपने साथी समाजवादी नेता राजनारायण को इतिहास पुरुष करार दिया है। यादव ने पार्टी मुख्यालय में लोकबन्धु राजनारायण की 29वीं पुण्यतिथि पर आयोजित श्रद्धाजंलि सभा एवं विचार गोष्ठी में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि राजनारायण के समाजवाद के सपने को पूरा करके ही उन्हें सच्ची श्रद्धाजंलि दी जा सकती है। मुलायम ने कहा कि राजनारायण एक इतिहास पुरुष थे।

राजनारायण की तारीफों के कसीदे पढ़ते हुए उन्होंने कहा कि राजनारायण ने हमेशा गरीबों के हक की आवाज उठायी। उन्होंने कहा, “अन्याय का विरोध, किसानों गरीबों की भलाई और समाजवाद के राजनारायण के सपने को पूरा करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

राजनायराण साधारण व्यक्ति को भी सम्मान देते थे और जरुरतमंदों की मदद करते थे। यादव ने कहा कि राजनारायण ने अपनी खेती की जमीन उसमें काम करने वालों में बांट दी थी और अपने परिवार के लिए भी कुछ नहीं छोड़ा था।

उन्होंने कहा कि राजनारायण की विशेषता थी कि जिसे नेता मान लेते थे उसकी हर बात मानते थे। हालांकि राजनारायण के अंतिम दिन कष्ट में बीते। सपा मुखिया ने कहा कि राजनारायण और उनका लम्बे समय तक साथ रहा और राजनीति के कई उतार चढाव में वह साथ रहे। डॉक्टर राममनोहर लोहिया ने समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए अन्याय के लगातार विरोध का जो नारा दिया था उसे राजनारायण ने अपने कर्म से जमीन में उतारा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here