मुंबई हुई पानी-पानी, भारी बारिश के कारण जाम, BMC के लिए आफत

मुंबई : गर्मी की मार झेल रहे मायानगरी मुंबई में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई है, जिससे लोगों को राहत मिली है, भारी बारिश की वजह से यहां का तापमान गिरकर 27 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है हालांकि तेज बारिश की वजह से कई जगहों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई है, भारी बारिश के कारण मुंबई के धारावी इलाके में जलभराव है, जिसका असर यातायात पर पड़ता है, वहीं मुंबई से सटे पालघर में भी जोरदार बारिश हो रही है। सांताक्रूज, अंधेरी, बोरेवली, और कांदिवली में भी तेज बारिश हो रही है और इसका का असर मुंबई की लोकल पर भी पड़ा है।

बहुत सारी लोकल ट्रेनें अपने निर्धारित वक्त से लेट चल रही हैं, सबसे ज्यादा परेशानी ऑफिस जाने वाले लोगों को हो रही है, मौसम विभाग के अनुसार तेज बारिश का दौर अभी जारी रह सकता है, वहीं औरंगाबाद में भी गुरुवार रात से ही अच्छी बारिश हो रही है और मराठावाड़े में भी बारिश का दौर जारी है।

इससे पहले मौसम विभाग गुरुवार को कहा था कि मॉनसून मुंबई के साथ-साथ दक्षिण गुजरात के कोंकण के इलाके में पहुंच चुका है जिससे यहां अगले कुछ दिन तक जमकर बारिश हो सकती है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने मुंबई में भारी बारिश का अनुमान लगाते हुए कहा था कि अगले 48 घंटे में मुंबई में 100 mm तक बारिश हो सकती है। स्काईमेट ने मुंबई के अलावा अलीबाग, कोल्‍हापुर, नागपुर, पालघर, पुणे, रायगढ़ और ठाणे में भी भारी बारिश का अनुमान जताया था।

मॉनसून सीजन के लगातार चौथे सप्ताह में भी बारिश कम देखने को मिली है, ऐसे में दो सप्ताह और बारिश नहीं हुई, तो देश में सूखा पड़ने की आशंका जतायी जा रही है, कम बारिश की वजह लसे महंगाई भी बढ़ सकती है, इंडिट्रेड डेरिवेटिव्स एंड कमोडिटीज के के मुताबिक यदि मॉनसून दो से तीन सप्ताह के भीतर वापसी नहीं करता है, तो फिर पूरा सीजन ही बेकार हो सकता है. झारखंड में 53%, पश्चिम बंगाल में 51%, बिहार में 34 फीसदी कम बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, लगभग हर राज्य में औसत से कम बारिश दर्ज की गयी है।