Home > India > गरीब नवाज़ 804वां उर्स: 6 साल का अबू कव्वाली पेश करेगा

गरीब नवाज़ 804वां उर्स: 6 साल का अबू कव्वाली पेश करेगा

abu zahir Moinuddin Chishti, Urs Festival, Rajasthanअजमेर- हर साल की तरह इस बार भी राजस्थान स्थित अजमेर शरीफ में ख्वाजा गरीब नवाज के 804 वां उर्स मनाया जाएगा ! गरीब नवाज के दर पर वैसे तो बड़े-बड़े कव्वाल अपनी कव्वालियां पेश करते हैं और उर्स के मौके पर देश के ख्यातनाम कव्वाल ख्वाजा की शान में कव्वालियां पेश कर समां बांधते हैं ! लेकिन इस बार आगामी 804वें उर्स में मासूम कव्वाल अबू जाहिर कव्वाली पेश करेगा।

ख्वाजा गरीब नवाज के 804वें उर्स में कर्इ ख्यातनाम कव्वाल अपनी कव्वालियां पेश करेंगे। दरगाह खादिम कुतुबुद्दीन सखी ने बताया कि ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी देश के ख्यातनाम कव्वाल ख्वाजा साहब की शान में कव्वालियां पेश करते हैं। आगामी उर्स में उत्तर प्रदेश से मेहराज वारसी कव्वाल, पार्टी मुंबर्इ से सलीम जावेद सहित कर्इ कव्वाल शिरकत करेंगे।

सखी ने बताया कि 11 को बालीवुड की चादर पेश कर बालीवुड की दुआ की जाएगी। चादर के जुलूस के दौरान मेहराज वारसी कव्वालियां पेश करेंगे। सकी ने बताया कि 7 अप्रैल को गरीब नवाज की मजार शरीफ के चढाए गए संदल को उतारने की रस्म अदा होगी। जिसमें सभी खुद्दाम-ए-ख्वाजा संदल उतारकर जायरीन को तकसीम करेंगे। जायरीन उतारे गए संदल को पानी में डालकर पीते हैं। मान्यता यह है कि इसे पीने से कर्इ बीमारियों का इलाज होता है। संदल को जायरीन अपने साथ लेकर जाते हैं। वहीं ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स की तैयारियां भी जारी हैं। प्रशासन पुलिस सहित संबंधित विभागों के अधिकारी तैयारियाें में जुटे हुए हैं।

उर्स में मासूम अबू करेगा कव्वालियां पेश
ख्वाजा गरीब नवाज के दर पर वैसे तो बड़े-बड़े कव्वाल अपनी कव्वालियां पेश करते हैं और उर्स के मौके पर देश के ख्यातनाम कव्वाल ख्वाजा की शान में कव्वालियां पेश कर समां बांधते हैं, लेकिन ख्वाजा गरीब नवाज के आगामी 804वें उर्स में मासूम कव्वाल अबू जाहिर कव्वाली पेश करेगा। दरगाह खादिम कुतुबुद्दीन सकी ने बताया कि अबू जाहिर की उम्र छह साल की है, जो मशहूर कव्वालों की तरह कव्वालियों पेश कर रहा है। मासूम अबू देश में कई जगह कव्वालियां कर चुका है।

सकी के मुताबिक ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स में बॉलीबुड की चादर पेश करने के दौरान मासूम अबू कव्वाली पेश करेगा। इसके गद्दी पर होने वाले कार्यक्रम भी ख्वाजा की शान में अपनी कव्वालियों की प्रस्तुति देगा। रिपोर्ट – @सुमीत कलसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com