Home > Latest News > रमजानो में मसल्स बनाने के आसान तरीके !

रमजानो में मसल्स बनाने के आसान तरीके !

muslim-body builder

रमजान का पवित्र महीना शुरू हो चुका है जिसमें मुस्लिम रोजा रखते हैं और इस दौरान वह लगभग 15 घंटे कुछ भी खाते-पीते नहीं हैं। इस दौरान मांसपेशियों पर खासा असर पड़ता है और बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों की बॉडी पर भी फर्क दिखता है। आइये नजर डालते हैं उन टिप्स पर जिससे आप रमजान या व्रत में भी अपनी बॉडी को बरकरार रख सकते हैं।

अधिकतर लोग रोजा या व्रत रखने पर वर्कआउट छोड़ देते हैं जो सबसे गलत प्रैक्टिस है। वेट ट्रेनिंग कम से कम 30 से 45 मिनट ही करिए लेकिन जरूर करिए। इस दौरान स्क्वेट्स, डेडलिफ्ट्स, बेंच प्रेस और ओवरहेड प्रेस किया जा सकता है। रोजा पूरा होने के लगभग एक घंटे के बाद वर्कआउट जरूर करें।

धार्मिक परंपराओं का आदर करना अच्छी बात है लेकिन खाने में अधिक तले-भुने खाने से परहेज करें और प्रोटीन युक्त खाना लें। सोने से पहले दूध जरूर लें। साथ ही पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं।

जब तक रोजे या व्रत रख रहे हैं तब तक कार्डियो न ही करें क्योंकि इसमें पसीना बहुत निकलता है जिससे आगे शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

रमजान में कॉफी, चाय और ग्रीन टी से दूर ही रहें क्योंकि इन सभी ड्रिंक्स में कैफीन होता है जो शरीर में खतरनाक रसायन पैदा करते हैं, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है। चाय की जगह नारियल पानी लिया जा सकता है।

कभी भी नींद की ताकत को कम मत आंकिये, खासकर के रमजान में। वर्कआउट करने से एक घंटे पहले जरूर वर्कआउट करें क्योंकि इससे जिम में आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .