Home > Latest News > क्या है सहारा रेगिस्तान में बनी विशालकाय नीली आंख का रहस्य?

क्या है सहारा रेगिस्तान में बनी विशालकाय नीली आंख का रहस्य?

वैसे तो दुनिया में न जाने कितने ही अजीबोगरीब रहस्य हैं, जिनके बारे में आज तक साफ-साफ पता नहीं चल पाया है। एक ऐसा ही रहस्य अफ्रीका में भी है। दरअसल अफ्रीका के सहारा रेगिस्तान के बीचों-बीच बना 50 किलोमीटर लंबा-चौड़ा ‘रिचट स्ट्रक्चर’, जिसे ‘अफ्रीका की आंख’ भी कहा जाता है, रहस्यों से घिरा पड़ा है। कहते हैं कि ये आंख इतनी विशाल है कि इसकी अद्भुत आकृति अंतरिक्ष से भी साफ-साफ दिखती है।

दुनियाभर के वैज्ञानिक इस आंख के रहस्य को सुलझाने में लगे हुए हैं, लेकिन इसके निर्माण को लेकर काफी विवाद है। कुछ लोग तो इसे एलियन का कारनामा बताते हैं। उनका मानना है कि ये विशालकाय आंख किसी परजीवी के द्वारा बनाई गई आकृति है।

हालांकि वैज्ञानिकों ने लंबी खोज के बाद जो कयास लगाए हैं वह काफी तथ्यपरक साबित होते हैं। कहा जा रहा है कि सहारा का यह इलाका पूर्व में पूरी तरह से समुद्र से ढका हुआ था। धीरे-धीरे बदलाव आता गया और यह इलाका दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में तब्दील हो गया।

पानी के सिकुड़ते स्वरूप के चलते रेत और पानी ने मिलकर एक ऐसी आकृति का निर्माण कर दिया, जो देखने में आंख की तरह लगने लगी। आगे चलकर इसे सहारा की आंख कहा जाने लगा। लेकिन अभी भी यह पूरी तरह से साबित नहीं हो सका है कि यह नीली आंख आखिर बनी कैसे?

हालांकि, ये इकलौती ऐसी आकृति नहीं है। इस तरह की कई आकृतियां पृथ्वी के दूसरे हिस्सों में भी देखा जा सकती हैं, जिसमें ‘बेलिज का द ग्रेट ब्लू होल’ भी शामिल है। आसमान से देखने पर यह 300 मीटर चौड़ा और 120 मीटर गहरा वृत्त बिल्कुल नीला दिखायी पड़ता है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com