Home > State > Delhi > मोदी ने झाड़ू लगाकर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की

मोदी ने झाड़ू लगाकर स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की

 

Narendra Modi clean sweep

नई दिल्ली [ TNN ] प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां गांधी जयंती के अवसर पर खुद झाड़ू लगाकर अपने प्रिय ‘स्वच्छ भारत’ मिशन की शुरुआत की। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मोदी ने राजपथ पर मिशन की औपचारिक शुरुआत से पहले मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि बस्ती में खुद झाड़ू लगाकर एक फुटपाथ को साफ किया। वाल्मीकि बस्ती सफाई कर्मियों की बस्ती है।

यहां मंदिर मार्ग पर मिशन शुरू करते हुए उन्होंने सफाई का निरीक्षण करने के लिए स्थानीय पुलिस थाने का औचक दौरा भी किया। अधिकारियों के साथ पहुंचे मोदी ने कूड़ा उठाया और कूड़ेदान में डाला। बाद में वहां उन्होंने बच्चों से बात की।

उन्होंने श्रृंखलाबद्ध ट्वीट्स में कहा, ‘मैं महात्मा गांधी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं…गांधी जी के विचार और विश्वास हमारे लिए प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत हैं। आइये, हम भारत को गांधी जी के सपनों का देश बनाने के लिए खुद को समर्पित करें।

प्रधानमंत्री ने शास्त्री के प्रसिद्ध नारे ‘जय जवान जय किसान’ को भी याद किया। उन्होंने राजघाट पर महात्मा गांधी और विजय घाट पर लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित कर अपने दिन की शुरुआत की।

आज मोदी सरकार के ‘स्वच्छ भारत’ मिशन के तहत देशभर में केंद्र सरकार के करीब 31 लाख कर्मचारियों ने विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में स्वच्छता की शपथ ली। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार के लाखों कर्मचारियों से भी इस व्यापक अभियान का हिस्सा बनने को कहा गया है।

इसके बाद मोदी ने वाल्मीकि सदन के पास पुलिस थाने का औचक निरीक्षण भी किया। यह उनके पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में तय नहीं था। मोदी के औचक निरीक्षण से थाने के लोग भी सकते में आ गए। वहां काफी कूड़ा-कचरा जमा था।

प्रधानमंत्री के काफिले को आते देखकर पुलिसकर्मियों ने आनन-फानन में कूड़ा कचरा हटाना शुरू कर दिया। थाने का औचक निरीक्षण करने के बाद प्रधानमंत्री इंडिया गेट की तरफ रवाना हो गए जहां उन्होंने स्वच्छता मिशन का लांच किया।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com