Home > India News > अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कलिखो पुल ने शपथ ली

अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री कलिखो पुल ने शपथ ली

Kalikho_PUlईटानगर– कांग्रेस के असंतुष्ट नेता कलिखो पुल ने अरुणाचल प्रदेश के नौवें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। पुल को राजभवन में एक समारोह में राज्यपाल केपी राजखोवा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई। हेयूलियांग विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले 47 वर्षीय पुल ऐसी सरकार का नेतृत्व करेंगे, जिसे भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के 11 विधायकों का बाहरी समर्थन हासिल है और दो निर्दलीय विधायकों के भी सरकार का हिस्सा बनने की संभावना है।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने राज्य से राष्ट्रपति शासन हटाने की केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश शुक्रवार को मंजूर कर ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने गत बुधवार को राष्ट्रपति शासन हटाने की सिफारिश की थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उसी दिन एक आदेश जारी करके राज्य में यथास्थिति बनाए रखने को कहा था।

शीर्ष कोर्ट ने कहा था कि जब तक वह कांग्रेस के 14 बागी विधायकों के अयोग्य ठहराये जाने संबंधी आदेश की समीक्षा नहीं कर लेती तब तक यथास्थिति बरकरार रखी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में कल गुवाहाटी हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार से प्राप्त दस्तावेजों के अध्ययन के बाद यथास्थिति आदेश वापस लेते हुए राज्य में सरकार के गठन का रास्ता साफ कर दिया था।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com