सोनम गुप्ता बेवफा है : नोट पर यह लिखा तो खेर नहीं ! - Tez News
Home > State > Delhi > सोनम गुप्ता बेवफा है : नोट पर यह लिखा तो खेर नहीं !

सोनम गुप्ता बेवफा है : नोट पर यह लिखा तो खेर नहीं !

sonam-gupta-is-unfaithfulनई दिल्ली : सोनम गुप्ता क्यों है बेवफा नए नोट आने से एक और मुद्दा चर्चा में है, मुद्दा है सोनम गुप्ता की बेवफाई। जी हां, कुछ वर्ष पहले एक नोट पर सोनम गुप्ता बेवफा है लिखा मिला था, जिसे बाद में सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। अब कुछ लोग मजाक के लिए 2000 और 500 रुपए के नए नोट पर भी सोनम गुप्ता बेवफा है लिख रहे हैं, जो कि गलत है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सख्त हिदायत है कि करेंसी नोट पर कहीं भी, कुछ भी नहीं लिखा जा सकता, साथ ही करेंसी नोट को स्टेपल करने पर भी रोक लगा दी गई है।

क्या है आरबीआई की गाइड लाइन यहां हम आपको बता देना चाहते हैं, करेंसी नोट भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी एवं केंद्रीय सरकार द्वारा प्रत्याभूत होती है। करेंसी नोट पर राष्ट्रीय प्रतीक, राष्ट्रीय चिह्न और गांधी जी की तस्वीर रहती है। इस तरह के परीक्षण से राष्ट्रीय अस्मिता के प्रतीक चिह्नों का अपमान होता है, इसलिए आप नोट के साथ ऐसा को भी कार्य ना करें जिससे राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान हो। बारिश में नोट का भीग जाना या फिर आग लगने से जल जाना ये कृत्य दुर्घटनावश होते हैं लेकिन यदि कोई जानबूझ कर ऐसा करता है तो वह व्यक्ति कानूनन दंड का पात्र होगा।

जरूरी बात- 2000 रुपए का नया नोट और 500 रुपए का नया नोट पानी में भीगकर खराब नहीं होता है। 2000 रुपए का नोट और 500 रुपए का नया नोट पानी में भीगने पर रंग नहीं छोड़ता है। आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक करेंसी नोट पर लिखना, स्टेपल करना सख्त मना है।





loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com