Home > Business > 5 दिसंबर से लागू होंगे PAN कार्ड के ये नए नियम, जानिए क्या हैं खास

5 दिसंबर से लागू होंगे PAN कार्ड के ये नए नियम, जानिए क्या हैं खास

आयकर विभाग ने पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड आवेदकों के लिए नियमों का एक नया सेट जारी किया है। 5 दिसंबर 2018 से लागू होने वाले नए पैन कार्ड नियमों के लिए वित्तीय संस्थाओं की आवश्यकता होती है जो रुपये का लेनदेन करते हैं। एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में 2.50 लाख या उससे अधिक की राशि का लेनदेन करता है उसे भी 31 मई, 201 9 को या उससे पहले पैन कार्ड के लिए भी आवेदन करने की जरूरत है। इस सप्ताह के शुरू में एक अधिसूचना के तहत सीबीडीटी ने कहा।

इसके अलावा आयकर विभाग ने पैन कार्ड के आवेदन पत्र में बदलाव की भी घोषणा की है। यहां पर आपको PAN कार्ड के नए नियम के बारे में बताएंगे-

यदि एक प्रबंध निदेशक, निदेशक, साथी, ट्रस्टी, लेखक, संस्थापक, कर्ता, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, मुख्य अधिकारी या पदाधिकारी या ऐसे किसी व्यक्ति जिसके पास पैन नहीं है, उसे पैन के लिए आवेदन करने की भी आवश्यकता होगी अधिसूचना में कहा गया है कि अगले वित्तीय वर्ष के 31 मई को या उससे पहले आवेदन करना आवश्‍यक होगा।

नए नियमों के साथ, निवासी संस्थाओं को पैन कार्ड प्राप्त करना होगा, भले ही कुल बिक्री, कारोबार या सकल रसीदें वित्तीय वर्ष में 5 लाख रुपये तक मुनाफा या लेनदेन नहीं करता। नांगिया सलाहकार एलएलपी के सहयोगी सूरज नांगिया ने कहा कि “इससे आयकर विभाग वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने में मदद मिलेगी, इससे कर आधार बढ़ेगा और कर चोरी पर रोक लगेगी।

आयकर विभाग ने पैन के आवेदन पत्र में कुछ बदलावों की भी घोषणा की है। इसने आयकर नियमों में संशोधन किया और कहा कि कुछ मामलों में पैन आवेदन पत्रों में पिता के नाम का उल्‍लेख करना अनिवार्य नहीं होगा। यानी कि अब माता के नाम से भी पैन कार्ड बनवाया जा सकता है।

संशोधित नियम में यह कहा गया है जिसके पिता का नाम पैन कार्ड में अनिवार्य न‍हीं होगा, जिसकी माता सिंगल हैं वो अपनी माता का ही नाम इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सीबीडीटी ने अपनी अधिसूचना में कहा है कि नए नियम 5 दिसंबर से लागू होंगे।

पैन नंबर या पैन कार्ड देश में आयकर निर्धारिती को सौंपा गया एक पहचान संख्या है। यह वित्तीय लेनदेन के लिए आवश्यक है जैसे कि बैंक खाता खोलना और आयकर रिटर्न दाखिल करना आदि। इसके बिना आप कोई भी वित्‍तीय काम नहीं कर सकते हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com