Home > State > Delhi > आप के पास 500 का नए नोट है तो संभाल कर रखें, नहीं तो ….

आप के पास 500 का नए नोट है तो संभाल कर रखें, नहीं तो ….

500 noteनई द‍िल्ली : नोटबंदी के बाद नए नोटों को लेकर आए-दिन कुछ न कुछ चीजें सामने आती रहती है। नोटों की क्वालिटी को लेकर भी शुरू से ही लोग सवाल उठा रहे हैं। लेकिन गुरुवार को एक यूजर ने 500 रुपए के नए नोट की फोटो ट्विटर पर शेयर की है जिसमें उसने दावा किया है कि वाशिंग मशीन में धुलने के बाद इस नोट का रंग मिट गया।

उसने दावा किया है‍ कि 500 रुपए के नोट पर छपा सब कुछ मिट गया जबकि 100 और 50 रुपए के नोटों का रंग नहीं मिटा।ट्विटर यूजर ट्विटर रवि हांडा ने लिखा ‘500 रुपए के नए नोट व‍ाशिंग मशीन में एक बार भी नहीं बच पाए।’

उनके मुताबिक गलती से नोट उनके पॉकेट में रह गए थे और वाशिंग मशीन में धुल गए। जब देखा तो होश उड़ गए कि नोट का रंग ही पूरा उड़ गया।

नोटबंदी के कुछ दिन बाद ही दिल्ली के अशोक विहार में नए नोटों से रंग उड़ने का मामला सामने आया था । जब अरमिंदर नाम के शख्स ने बैंक से बड़ी मशक्कत के बाद 25 हज़ार रुपए निकाले, लेकिन 500 रुपए के कुछ नोटों के रंग छुटने से वो हैरान रह गया। इतना ही नहीं नोट के नंबर भी साफ हो गए। अरमिंदर के मुताबिक उसने कोटक महिंद्रा बैंक से ये रकम निकाली थी।

जो नोट ये निकाल कर लाये थे उनसे 500 नोटों के नंबर मिट रहे हैं। स्याही छूट रही है। दरअसल, बैंक से पैसे निकालने के बाद अरमिंदर सिंह खाना खा रहे थे। उनके हाथ थोड़े गीले थे, उन्हीं हाथों से वे इन नोटों को गिन रहे थे कि नोट की स्याही उतरकर उनके अंगूठे से चिपक गयी।

अरमिंदर ने नोट को ध्यान से देखा तो उसके सभी फीचर असली थे। ऊपर के नंबर की स्याही नहीं उतर रही थी, जबकि नीचे के नंबर और इनकी स्याही साफ़ हो रही थी। उन्होंने काई नोटों को चेक किया तो सभी की स्याही उतर रही थी। वे डर गए और ज्यादा नोटों को चेक नहीं किया। इन नोटों को देखकर यह सवाल उठाना लाज़मी है कि क्या आरबीआई की भारी चूक है? या फिर ये नोट नकली हैं?





Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .