कैसा रहेगा नया साल? जानिये 2017 का वार्षिक राशिफल ! - Tez News
Home > Hindu > कैसा रहेगा नया साल? जानिये 2017 का वार्षिक राशिफल !

कैसा रहेगा नया साल? जानिये 2017 का वार्षिक राशिफल !

Horoscopeसाल 2017 में ग्रहों की स्‍थ‌‌ित‌ि पर नजर डालें तो यह वर्ष सभी राश‌ियों के ल‌िए बहुत ही खास है क्योंक‌ि इस साल की शुरुआत में ही शन‌ि ग्रह 26 जनवरी को राश‌ि पर‌िवर्तन कर रहे हैं। ज्योत‌िषशास्‍त्र में इस घटना को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंक‌ि यह ढाई साल में एक बार होता है। इस साल जब शन‌ि राश‌ि बदलकर वृश्च‌‌िक से धनु राश‌ि में पहुंचेंगे तो तुला राश‌ि वालों की साढ़ेसाती खत्म होगी और मेष एवं स‌िंह राश‌ि वालों की ढैय्या भी खत्म हो जाएगी जबक‌ि धनु राश‌ि वालों की साढ़ेसाती और वृष एवं कन्या राश‌ि वालों की ढैय्या शुरु हो जाएगी। स‌ितंबर महीने में गुरु और राहु केतु भी राश‌ि बदलेंगे। ऐसे में इस साल को दो भागों में बांटकर पूरे साल की भव‌िष्यवाणी करें तो आपकी राश‌ि के ल‌िए स‌ितारे कहते हैं।

मेष राश‌िः 2017
आर्थ‌िक पक्ष पर गौर करें तो यह साल आपके ल‌िए बेहरत रहेगा। वर्ष के अंत‌िम महीनों में थोड़ी आर्थ‌िक समस्या आ सकती है वैसे कुल म‌िलाकर आपके ल‌िए यह वर्ष आय में वृद्ध‌ि वाला रहेगा। आकस्म‌िक खर्चो में कमी आएगी और आप बचत कर पान की स्‍थ‌ित‌ि में होंगे। ज‌िन लोगों के ऊपर कर्ज चल रहा है वह कर्ज चुकाने में सफल रहेंगे।

नौकरी व्यवसाय की बात करें तो वर्ष मध्य में आपको नौकरी में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। इन द‌िनों आप नौकरी बदलने की व‌िचार कर सकते हैं या आपका स्‍थानांतरण हो सकता है। वैसे कुल म‌िलाकर पूरे वर्ष नौकरी में स्‍थ‌ित‌ि सामान्य रहेगी। काम का दबाव बना रहेगा ऐसे में अपनी कार्यकुशलता से अध‌िकार‌ियों का द‌िल जीत सकते हैं। व्यवसाय में पर‌िश्रम होगा लेक‌िन लाभ के अच्छे अवसर भी प्राप्त होंगे।

जून से अक्तूबर के महीने में आपको पार‌िवार‌िक मामले में संभलकर चलना होगा। इस दौरान आपके अपनों से मतभेद और मन मुटाव की आशंका है। वैसे बाकी पूरे साल स्‍थ‌ित‌ि सामान्य रहेगी। आपसी तालमेल और सुख सौहार्द बना रहेगा।
वृष राश‌ि
इस साल को दो भागों में बांटकर पूरे साल की भव‌िष्यवाणी करें तो आपकी राश‌ि के ल‌िए स‌ितारे कहते हैं वृष राश‌ि वाले इस साल ज्यादातर आप शन‌ि की ढैय्या के प्रभाव में रहेंगे दूसरी ओर स‌ितंबर के बाद गुरु का गोचर भी आपकी जन्म राश‌ि से छठी राश‌ि में होने जा रहा है जो अनुकूल फलदायक नहीं है।

ग्रहों की स्‍थ‌ित‌ि बताती है क‌ि आपको सेहत के मामले में इस साल कुछ अध‌िक ध्यान देने की जरुरत है। जोख‌िम भरे कामों को करते समय एवं वाहन चलाते समय अत‌िर‌िक्त सावधानी बरतेंगे तो दुर्घटना की आशंका को कम कर सकते हैं। स्वास्‍थ्य में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है।

आर्थ‌िक स्‍थ‌ित‌ि की जहां तक बात है तो इस साल आपको धन के लेन देने के मामले में सोच-समझकर फैसला लेना होगा। क‌िसी को उधार देना या जोख‌िम भरे क्षेत्र में न‌िवेश करना नुकसानदायक हो सकता है। आय से अध‌िक व्यय आपका बजट समय-समय पर ब‌िगाड़ता रहेगा इसल‌िए मन को संयम‌ित करें और बचत पर ध्यान दें इससे आर्थ‌िक पक्ष को संभालने में सफल हो सकते हैं।

शन‌ि और गुरु की प्रत‌िकूलता आपको नौकरी व्यवसाय में भी द‌िखेगी। कार्यक्षेत्र में काम का दबाव और अनावश्यक उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार आपके मन में नौकरी बदलने की इच्छा जगेगी लेक‌िन नौकरी बदलने से भी बहुत राहत म‌िलने की उम्मीद नहीं करें। अध‌िकार‌ियों और सहकर्म‌ियों से उलझना कष्टकारी हो सकता है। व्यवसाय में अपने पैसे भी फंसते द‌िखेगा। कई बार उम्मीद के अनुसार लाभ नहीं म‌िलने से न‌िराशा हो सकती है।

म‌िथुन राश‌िः
इस साल को आपके लिए न तो बहुत अच्छा कहा जा सकता है न बहुत बुरा क्योंकि राहु शनि की स्थिति जहां प्रतिकूल होकर आपको परेशान कर सकती है वहीं गुरू की शुभ स्थिति आपको परेशानियों से निकालने का कम करेगी। ऐसे में इस साल आपके जीवन में आपके जीवन में उतार-चढ़ाव का दौर बना रहेगा।

जहां तक स्वास्थ्य की बात है तो इस साल आपको स्वास्थ्य संबंधी बड़ी परेशानी होने की संभावना कम है फिर भी खान-पान के मामले में लापरवाही से बचना होगा क्योंकि उदर संबंधी रोग की आशंका है। आखों में तकलीफ हो सकती है ध्यान रखें।

आर्थिक मामलों में यह वर्ष आपको आगे बढ़ने का मौका देगा आप मेहनत लगन और समझदारी से अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। घर, जमीन या वाहन खरीदना चाह रहे हैं तो प्रयास सफल होंगे। साल अंतिम तिमाही में आपके खर्चे काफी बढ़ सकते हैं। इस समय बजट में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

यह वर्ष नौकरी करने वालों के लिए काफी अनुकूल दिख रहा है। बीते साल के मुकाबले इस साल आपके कार्य बेहतर होंगे अधिकारियों से आपके अच्छे संबंध बने रह सकते हैं। नौकरी में पदोन्नति एवं धन लाभ का भी योग बनता दिख रहा है। सलाह है कि सहकर्मियों से तालमेल बनाए रखें। जबकि व्यवसायियों को इस साल कुछ संघर्ष करना पड़ेगा क्योंकि अपेक्षित लाभ वर्ष मध्य के बाद बनता दिख रहा है।

घर गृहस्थी में छोटे-मोटे विवाद हो सकते हैं जिसे आप आसानी से संभल लेंगे। इस साल आपके घर में कोई शुभ कार्य हो सकता है जिसमें सगे-संबंधियों से मेल जोल और नजदीकी बढ़ेगी। सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

कर्क राश‌िः
इस वर्ष को आप बीते साल के मुकाबले अधिक बेहतर मान सकते हैं और इसके पीछे वजह यह है कि साल की शुरूआत में ही शनि महाराज आपकी राशि से पंचम स्थान को छोड़कर छठे स्थान में आ जाएंगे। दूसरी खास बात है कि सितंबर में गुरू का संचार आपकी राशि से पंचम स्थान में होगा। हलांकि वर्ष मध्य में शनि वक्री चाल चलकर वापस वृश्चिक राशि में आ जाएंगे जिससे आप इन दिनों थोड़ी परेशानी महसूस करेंगे।

ग्रहों की स्थिति बताती है इस इस साल आमतौर पर आपकी सेहत ठीक रहेगी और आप किसी गंभीर बीमारी से परेशान नहीं होंगे। लेकिन यह भी ध्यान रखना होगा कि वर्ष की अंतिम तिमही में राहु का गोचर आपकी जन्म राशि में होने जा रहा है ऐसे में अगर आपकी दशा महादशा अनुकूल नहीं है तो आप स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना कर सकते हैं। आपके लिए सलाह है कि साल की अंतिम तिमही में सेहत के मामले में लापरवाही से बचें। मार्च और अप्रैल के बीच जोखिम भरे काम से बचें क्योंकि इस दौरान दुर्घटना और चोट लगने की आशंका रहेगी।

इस साल ग्रहों की अनुकूलता आपके लिए 70 प्रतिशत से अधिक है जिसका लाभ आपको मिलेगा। आय में वृद्धि होगी और आकस्मिक धन की प्राप्ति भी होगी। अगर आपके ने कर्ज लिया हुआ है तो उसे चुकाने में आपको सफलता मिलेगी। पूर्व में किया गया निवेश भी इस साल आपको लाभ दे सकता है। ऐसे में आपको इस साल धन के मामले में विशेष चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जो लोग नौकरी में हैं उनकी कार्य शैली और क्षमता में वृद्धि होगी जिसका लाभ उन्हें कार्यक्षेत्र में मिलेगा। अगर आप पदोन्नति के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इस साल सभी संभावनाओं पर विचार करना चाहिए पद प्रतिष्ठा का लाभ मिल सकता है। नौकरी की तलाश में जुटे व्यक्तियों की तलाश पूरी होगी। जहां तक व्यापार की बता है तो इस साल कारोबार में लाभ बढ़ेगा लेकिन आकस्मिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शेयर और व्यावसायिक क्षेत्र में निवेश के मामले में जरा संभलकर चलें। साल के अंत में कई सोचे हुए कार्य बाधित हो सकते हैं।

शादी शुदा लोगों के जीवन में आपसी तालमेल बढ़ेगा जबकि शादी की चाहत रखने वालों की जोड़ी बन सकती है। इस साल संतान की चाहत रखने वालों की मुराद पूरी होगी और घर में किलकारी गूंज सकती है। सगे संबंधियों एवं सामाजिक क्षेत्र में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा।

स‌िंह राश‌िः
इस साल आपके लिए सबसे अच्छी बात यह है कि आप शनि की ढैय्या के प्रभाव से मुक्त हो जाएंगे हलांकि जून से अक्तूबर के बीच वापस आप पर शनि का प्रभाव रहेगा लेकिन इससे अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है। राहु केतु भी बीते साल के मुकाबले इस साल अनुकूल स्थिति बनाकर चलेंगे इसलिए आप इस साल को अच्छा कह सकते हैं।

बीते साल में सेहत संबंधी जो भी परेशानी आपको हुई है उससे अब आप राहत महसूस करेंगे। खान-पान के मामले में थोड़ी सावधानी रखेंगे तो आमतौर पर आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा और आप खुद को उर्जावान महसूस करेंगे।

धन संबंधी मामलों में यह वर्ष आपके लिए सकारात्मक है। खर्चे बढ़ेंगे लेकिन आय में वृद्धि होने से आपका बजट संतुलित बना रहेगा। इस वर्ष धन का निवेश करना लाभपद्र रहेगा जबकि पूर्व में किया गया निवेश फायदेमंद रहेगा।

नौकरी पेशा लोगों के अपने अधिकारियों से अच्छे संबंध बने रहेंगे और समय-समय पर सहयोग भी मिलता रहेगा। इस वर्ष कार्यक्षेत्र में पदोन्नति की भी प्रबल संभावना है तो प्रयास करने में कमी न करें। यह भी याद रखें कि पदोन्नति के साथ-साथ आप पर कार्य की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी आ सकती है।

इस साल सामाजिक क्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी वहीं सगे-संबंधियों और परिवार में आपका सम्मान बढेगा। आपके घर में इस साल कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन हो सकता है। संतान सुख का भी इस साल अच्छा योग है इसलिए नए मेहमान के आगमन की भी तैयारी कर लें।

कन्या राश‌िः
इस साल के अधिकांश भाग में आप शनि की ढैय्या के प्रभाव में रहेंगे। जो आपके लिए अनुकूल फलदायी नहीं है। वैसे गुरू और राहु की स्थिति आपके अनुकूल रहने से आप थोड़ी राहत महसूस कर सकते हैं।

स्वास्थ्य के मामले में इस साल आपको कुछ अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अगर आपकी दशा, अन्तर्दशा अनुकूल नहीं चल रही है तो इस साल स्वास्थ्य से संबंधित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको आपको सांसों में तकलीफ और आंखों में कष्ट का सामना करना पड़ सकता है। पाचन संबंधी समस्याओं से भी आपके पीडि़त होने की आशंका है, ध्यान रखें।

इस साल आर्थिक मामलों में आपको काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है इसका कारण यह है कि आपके खर्चे बढ़ेंगे लेकिन आय की स्थिति सामान्य रहेगी। आकस्मिक खर्चे भी इस साल होते रहेंगे। साल की अंतिम तिमाही में थोड़ी राहत महसूस कर सकते हैं।

इस साल नौकरी करने वालों को कार्यक्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। अगर आप प्रमोशन की कतार में खड़े हैं तो गुुरु के राशि परिवर्तन के बाद यानी वर्ष की अंतिम तिमाही में इसकी आशा कर सकते हैं। हलांकि इसके लिए भी आपको काफी प्रयास करते रहना होगा। व्यावसायिक क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए भी साल की अंतिम तिमही के अलावा पूरा साल संघर्षपूर्ण रहेगा।

घर परिवार के मामले में इस साल आपको काफी मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है अगर संयम और समझदारी से काम नहीं लेंगे तो पारिवारिक माहौल अशांतिपूर्ण हो सकता है। वैसे आपके घर में कोई मांगलिक कार्य होने की भी संभावना है जो वर्ष के अंत में संभव है। कुंवारे जातकों की शादी की इच्छा है तो यह इस साल पूरी हो सकती है।

तुला राश‌िः
साल की शुरूआत से ही आप अपने अंदर एक उर्जा और उत्साह महसूस करने लगेंगे जो कि एक सकारात्मक चिन्ह होगा कि यह वर्ष आपके लिए शुभ फलदायी है। साल के शुभ होने की सबसे बड़ी वजह है शनि का धनु राशि में गमन जिससे कि आप साढेसाती के प्रभाव से मुक्त हो जाएंगे। सितंबर में होने वाला गुरू का राशि परिवर्तन भी आपके लिए शुभ रहेगा।

ग्रहों की स्थिति का आपकी सेहत पर कैसा रहेगा प्रभाव इस पर बात करें यह साफ दिखता है कि बीते साल में आपने स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना किया है और अब वह कठिन समय जा चुका है। इस साल आप कुल मिलकर अच्छे स्वास्थ्य का लाभ उठा सकेंगे हलांकि सितंबर में गुरू आपकी राशि में जाएंगे तो मोटापा बढ़ सकता है। सलाह है कि मसालेदार और तैलीय चीजों से परहेज रखें तो दिल भी सेहतमंद रहेगा।

नौकरी व्यवसाय के मामले में यह साल आपके लिए अनुकूल रहेगा। आमदनी बढ़ेगी और अपना बजट संभालने में आप सफल होंगे। जो लोग लोन लेना चाहते हैं उन्हें आसानी से लोन मिल जाएगा जबकि पुराने कर्ज चुकाने वाले इस साल कर्ज अदा करके ऋण मुक्त हो सकते हैं।

साढेसाती के प्रभाव से निकलने के बाद अब कैरियर में आगे बढ़ने के अच्छे अवसर सामने आएंगे। नौकरी में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। जिनकी पदोन्नति अटकी हुई थी उन्हें पदोन्नति का अवसर मिलेगा। नौकरी बदलना चाहते हैं तो इसके लिए भी यह वर्ष आपके अनुकूल है। लेकिन राहु का राशि परिवर्तन कार्यक्षेत्र में आकस्मिक परेशानी भी लाएगा इसके लिए आपको वर्ष की अंतिम तिमाही से तैयार रहना होगा। जो लोग व्यवसाय करते हैं उन्हें लाभ के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। अटका हुआ धन वापस मिलेगा। व्यवसाय में विस्तार के लिए भी इस साल आपके सामने अच्छे अवसर आएंगे।

इस साल पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी। दांपत्य जीवन में बीते साल की अपेक्षा बेहतर तालमेल और सद्भाव बना रहेगा। सगे-संबंधियों में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। संतान की कामना है तो इस साल आपकी यह मुराद पूरी हो सकती है।

वृश्‍च‌िक राश‌िः
आप साढेसाती के प्रभाव में चल रहे हैं जिसका अभी अंत तो नहीं होगा लेकिन इस साल राहत की बात यह है कि शनि आपकी राशि से निकलकर दूसरी राशि में चले जाएंगे जिससे बीते साल के मुकाबेल इस साल आपकी परेशानी कम होगी। गुरू और राहु केतु का गोचर काफी हद तक अनुकूल है।

स्वास्थ्य संबंधी मामलों में इस साल आप राहत महसूस कर सकते हैं। मानसिक चिंता और तनाव में कमी से स्वास्थ्य पर अनुकूल प्रभाव पड़ेगा। वैसे आपको आंखों का ध्यान रखना चाहिए इनमें तकलीफ होने की आशंका है।

धन संबंधी मामलों में स्थिति बहुत बेहतर होने की संभावना कम है फिर भी बीते साल के मुकाबले स्थिति थोड़ी राहत भरी रहेगी। खर्चे बढ़े रहेंगे जिससे बजट में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। वैसे पूर्व में किए गए निवेश से इस साल आपको कुछ लाभ मिलने की भी संभावना दिखती है। कार्यक्षेत्र भी आपको पूर्व में किए काम का फायदा धन प्राप्ति के रूप में हो सकता है।

आजीविक के क्षेत्र में भाग्य से लाभ मिलने की संभावना कम है क्योंकि राहु केतु की स्थिति इस मामले में अनुकूल नहीं है। संभव है कि गलतफहमी या सही निर्णय नहीं ले पाने के कारण कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति प्रभावित होगी। वैसे अपनी लगनशीलता से कोशिश करें तो कुछ महत्वपूर्ण काम आपको मिल सकता है जो कैरियर में लाभ देगा।

घर परिवार के मामले में आपको सभी के साथ तालमेल बनाए रखना होगा। इस साल आपके कुछ सगे-संबंधियों से मतभेद हो सकते हैं। लोगों से अधिक सहयोग की अपेक्षा न रखें। घर में कोई मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है।

धनु राश‌िः
इस साल आप साढेसाती के दूसरे चरण के प्रभाव में आ जाएंगे जिससे शनि आपके सिर सवार रहेंगे। हलांकि गुरू की स्थिति कई मायने में इस साल आपके लिए शुभ फलदायी है जो शनि के विपरीत प्रभाव को कम करने में सहायक रहेगा।

सबसे पहले स्वास्थ्य के हाल पर विचार करते हैं तो पाते हैं कि इस साल आप पर काफी तनाव और दबाव बना रहेगा जिससे स्वास्थ्य प्रभावित होगा। वर्ष की अंतिम तिमाही में आपको सेहत के मामले अधिक सावधान रहने की जरूरत है। इस साल दुर्घटना की भी आशंका है इसलिए सावधान और सतर्क रहें।

धन संबंधी मामलों में गुरू की अनुकूलता का आपको लाभ मिलेगा। आय के नए स्रोत बन सकते हैं, लेकिन अच्छी आय के बावजूद बचत में कमी रहेगी क्योंकि आपके खर्चे बढ़े रहेंगे जो बजट को बिगाड़ते रहेंगे।

जो लोग नौकरी करते हैं उन पर काम का अतिरिक्त दबाव बना रहेगा। कार्यक्षे़त्र में स्थानांतरण भी इस साल संभव है। अधिकारियों से तालमेल बनाए रखें तो इस साल इस बात की संभावना है कि आपको पदोन्नति मिले। व्यवसायियों को इस साल कारोबार में काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। लाभ में कमी आने से भी आपकी परेशानी बढ़ेगी। आपके लिए सलाह है कि ऐसा कोई काम न करें जिससे आपका व्यवसाय सरकारी मामलों में उलझे।

छोटे-मोटे उतार चढ़ाव को छोड़ दें तो इस साल पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। लेकिन जीवनसाथी से उलझेंगे तो लेने के देने पड़ सकते हैं। किसी से सहयोग की अधिक अपेक्षा न रखें यहां तक की जीवनसाथी से भी बहुत उम्मीद नहीं पालें क्योंकि इससे तकलीफ हो सकती है। ग्रहों की स्थिति इस बात की ओर भी संकेत दे रही है कि इस साल आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य प्रभावित होगा, ध्यान रखें।

मकर राश‌िः
बीते साल के मुकाबले यह वर्ष आपके ल‌िए अध‌िक संघर्षपूर्ण रह सकता है क्योंक‌ि ग्रहों की स्‍थ‌ित‌ि इस साल कुछ प्रत‌िकूल द‌िख रही है। इस साल के आरंभ में ही आप साढ़ेसाती के प्रभाव में आ जाएंगे। हलांक‌ि बीच में कुछ समय आप इसके प्रभाव से मुक्त रह सकते हैं लेक‌िन वर्ष के अध‌िकांश समय में यह अध‌िक प्रभाव रहेगा। गुरु और राहु का गोचर भी वर्ष की अंत‌िम त‌िमाही में बहुत अनुकूल नहीं है ऐसे में इस साल आपको काफी संभलकर चलना होगा।

स्वास्‍थ्‍य की स्‍थ‌ित‌ि जहां तक देखें तो इस साल आपको सेहत के मामले में लापरवाही से बचना चाह‌िए। छोटी बीमारी को भी हल्के में नहीं लें, परेशानी हो सकती है। जोख‌िम भरे कामों में बचें और वाहन चलाते समय अत‌िर‌िक्त सावधानी बरतें क्योंक‌ि इस साल दुर्घटना की आशंका द‌िख रही है।

ग्रहों की स्‍थ‌ित‌ि अनुकूल नहीं है ऐसे में धन संबंधी मामले में जरा सोच व‌िचार कर फैसला लें। इस साल आपके खर्चे भी काफी बढ़ने वाले हैं ज‌िससे बजट ब‌िगड़ सकता है। जोख‌िम भरे क्षेत्रों में न‌िवेश करने से आपको पूरी तरह बचना चाह‌िए। क‌िसी को उधार देते समय यह सोच लें क‌ि द‌िया गया धन वापस म‌िलेगा या नहीं।

इस साल कार्यक्षेत्र में काफी उथल-पुथल की स्‍थ‌ित‌ि रह सकती है। आपके ऊपर काम का दबाव बढ़ेगा। आप अपनी नौकरी बदलने का व‌िचार कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में बहुत से लोगों का स्‍थान पर‌िवर्तन भी हो सकता है। वैसे जून से अक्तूबर के बीच आपको कार्यक्षेत्र में लाभ का मौका भी म‌िल सकता है, इसकी संभावना द‌िखती है।

इस साल पार‌िवार‌िक जीवन में उतार-चढ़ाव की स्‍थ‌ित‌ि बनी रहेगी। पार‌िवार‌िक जीवन को लेकर आप कुछ दुव‌िधा में भी रह सकते हैं। आपके ल‌िए सलाह है क‌ि क्रोध और वाणी पर न‌ियंत्रण रखें नहीं तो वर्ष की अंत‌िम त‌िमाही में पार‌िवार‌िक संबंध कटु हो सकता है और अपमान‌ित भी होना पड़ सकता है।

कुंभ राश‌‌िः
इस वर्ष ग्रहों की स्‍थ‌ित‌ि काफी अनुकूल द‌िख रही है। शन‌ि, गुरु, राहु इन तीनों ग्रहों का राश‌ि पर‌िवर्तन आपके ल‌िए शुभ फलदायी है इसल‌िए आपके जीवन के हर क्षेत्र में इसका शुभ फल आपको द‌िखाई देगा।
इस साल बीते साल के मुकाबले आपकी सेहत अच्छी रहेगी। छोटी-मोटी परेशान‌ियों को छोड़ दें तो आमतौर पर आप बेहतर स्वास्‍थ्य का लाभ उठा सकते हैं। जो लोग बीते साल से बीमार चले आ रहे हैं उन्हें भी इस साल स्वास्‍थ्‍य सुख प्राप्त होगा।

धन संबंधी मामलों में इस साल आप भाग्यशाली रहेंगे। समय-समय पर लाभ के अवसर म‌िलते रहेंगे। आय में वृद्ध‌ि से आपकी जमा पूंजी में वृद्ध‌ि होगी। अगर कहीं आपका पैसा रुका हुआ है तो इस साल आपको वापस म‌िल सकता है। आर्थ‌िक न‌िवेश के ल‌िए भी साल अच्छा है, फायदा होगा।

इस साल नौकरी करने वालों को पदोन्नत‌ि म‌िलने की संभावना प्रबल है, आपको इस अवसर का लाभ उठाते हुए कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान देना चाह‌िए। अध‌िकार‌ियों एवं सहकर्म‌ियों से आपको सहयोग म‌िलेगा जो कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने में सहायक रहेगा। जहां तक व्यवसाय की बात है तो इस साल आपकी आमदनी बढ़ेगी। आप अपने कारोबार का व‌िस्तार कर सकते हैं। साल की अंत‌िम त‌िमाही आपके ल‌िए व‌िशेष रूप से लाभप्रद है।

घर गृहस्‍थी एवं दांपत्य जीवन में आपसी प्रेम और तालमेल बढ़ेगा। संतान की चाहत रखने वाले दंपत्त‌ियों को संतान सुख की प्राप्‍त‌ि हो सकती है तो व‌िवाह इच्छुक व्यक्त‌ियों की शादी हो सकती है। सगे-संबंध‌ियों से मेल जोल बढ़ेगा। घर के बड़ों से आशीर्वाद लेकर चलेंगे तो जीवन में आगे की ओर बढ़ते रहेंगे।

मीन राश‌िः
इस ग्रहों का काफी म‌िलाजुला प्रभाव रहेगा आपके जीवन पर। आपकी राश‌ि के स्वामी गुरु स‌ितंबर में अष्टम भाव में होंगे जो अनुकूल स्‍थ‌ित‌ि नहीं है जबक‌ि शन‌ि का साल की शुरुआत में ही भग्य स्‍थान से न‌िकल जाने से आप थोड़ी राहत महसूस कर सकते हैं।

इस साल सेहत में उतार-चढ़ाव बना रहेगा इसल‌िए अपना ध्यान रखें। स‌ितंबर से साल के अंत तक आपको सेहत के मामले में लापरवाही से पूरी तरह बचकर रहना होगा वैसे पूरे साल स्वास्‍थ्य म‌िलाजुलाकर ठीक रहेगा।

धन संबंधी मामलों में साल म‌िला-जुला रहेगा। आय की स्‍थ‌ित‌ि सामान्य बनी रहेगी। वर्ष मध्य में आपके खर्चे बढ़ने से बजट कुछ ब‌िगड़ सकता है लेक‌िन फ‌िर स्‍थ‌ित‌ि धीरे-धीरे संभल जाएगी।आजीव‌िका के संदर्भ में यह वर्ष ब‌िगत वर्ष से कुछ बेहतर हो सकता है जो आपकी मेहनत और लगनशीलता पर न‌िर्भर करेगा। कार्यक्षेत्र में आप अपने ल‌िए बेहतर स्‍थ‌ित‌ि बना सकते हैं, मान-सम्मान प्राप्त होगा। व्यवसाय‌ियों को लाभ वृद्ध‌ि के ल‌िए थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है। साझेदारी के व्यवसाय में स‌ितंबर के बाद का समय थोड़ा कठ‌िन रह सकता है संभलकर चलें।

घर गृहस्‍थी की छोटी मोटी परेशान‌ियां बनी रहेगी ज‌िससे मानस‌िक तनाव बढ़ सकता है। जो शादी शुदा है उनके दांपत्य जीवन में नोंक झोंक होते रहेंगे, जबक‌ि कुंवारे व्यक्त‌ियों की शादी के योग बनेंगे और गृहस्‍थी बसेगी। वैसे साल की अंत‌िम त‌िमाही से पहले का समय कुल म‌िलाकर सुखद और उत्साहवर्धक रहेगा। सगे-संबंध‌ियों से सहयोग एवं आपसी मेल म‌िलाप बना रहेगा। [एजेंसी]




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com