Home > India > किन्नरों के लिए मध्य प्रदेश सरकार का विशेष प्रस्ताव

किन्नरों के लिए मध्य प्रदेश सरकार का विशेष प्रस्ताव

भोपाल [ TNN ] मध्य प्रदेश सरकार ने किन्नरों को समाज में सम्मानजनक पहचान देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजकर मांग की है कि जिस प्रकार हिन्दी में पुरुषों, स्त्रियों और लड़कियों के लिए श्रीमान, श्रीमती और सुश्री का उपयोग किया जाता है, ठीक उसी प्रकार से किन्नरों को हिन्दी में कि. अर्थात किन्नर वहीं अंग्रेजी में टीजीआर मतलब ट्रांसजेंडर से संबोधित किया जाए।

DEMO PIC

DEMO PIC

मध्य प्रदेश सामाजिक न्याय विभाग की सचिव वी. के. बाथम ने बताया, ‘किन्नर समुदाय में बहुत सारे व्यक्तियों के हो जाने से सरकार को उनकी पहचान में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए राज्य सरकार ने केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय से प्रस्ताव किया है कि जिस तरह से पुरुषों, स्त्रियों और लड़कियों के लिए अंग्रेजी में मिस्टर, मिसेज और मिस का उपयोग किया जाता है, ठीक उसी प्रकार से किन्नरों को  टीजीआर (ट्रांसजेन्डर) संबोधित किया जाए।

उन्होंने कहा, ‘ठीक इसी तरह से जिस प्रकार पुरुषों, स्त्रियों और लड़कियों के लिए हिन्दी में श्रीमान, श्रीमती और सुश्री का उपयोग किया जाता है, उसी तर्ज पर किन्नरों को हिन्दी में कि. (किन्नर) से संबोधित करने का प्रस्ताव भेजा गया है।

बाथम ने बताया, यह उनको (किन्नरों) समाज में सम्मानजनक संबोधन देने में मदद करेगा। इसके साथ-साथ यह सरकार के लिए भी किन्नरों को मतदाता सूची और अन्य कल्याणकारी योजनाओं सहित विभिन्न सरकारी सूचियों में पहचान देने में सहायक साबित होगा।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com