Home > Sports > Cricket > आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम इंडिया

India teamनई दिल्ली- श्रीलंका के हाथों ऑस्ट्रेलिया के हार जाने का फायदा भारत को मिला और वो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गया है। शीर्ष स्थान पर बने रहने के लिए विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम को पोर्ट ऑफ़ स्पेन का टेस्ट जीतना ज़रूरी होगा।

श्रीलंका में तीन मैचों की टेस्ट सिरीज में श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ क्लीन स्वीप किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम जब यह टेस्ट सिरीज खेलने श्रीलंका पहुंची थी तो वो 118 अंकों के साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम थी। आईसीसी रैंकिंग में भारतीय टीम के 112 अंक हैं जबकि एक अंक पीछे पाकिस्तान की टीम दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलियाई टीम कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 0-3 से गंवाने के साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष रैंकिंग से तीसरे स्थान पर लुढ़क गई।

ऑस्‍ट्रेलियाई टीम श्रीलंका आने से पहले 118 रेटिंग लेकर शीर्ष पर काबिज थी, लेकिन पोलेकेले में 106 रन, गाले में 229 रन और कोलंबो में 163 रन से हारने के बाद उसकी रेटिंग 108 हो गई। जिससे वह इंग्लैंड के बराबर हो गई, लेकिन रैंकिंग में वह एलिस्टर कुक की टीम से ऊपर है जबकि श्रीलंका कुल 95 रेटिंग के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है।

आईसीसी रैंकिंग
इस साल की शुरुआत में भारत टेस्ट की सर्वश्रेष्ठ टीम थी, लेकिन न्यूजीलैंड के ख़िलाफ 2-0 की जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया नंबर व हो गया था। एक साल से कम समय में पाकिस्तान के लिए यह दूसरी बार है कि वो नंबर दो के पायदान तक पहुंचा। जबसे 2003 से वर्तमान रैंकिंग व्यवस्था शुरू हुई है उसके बाद पिछले साल पाकिस्तान पहली बार तब नंबर दो पर पहुंचा, जब उसने संयुक्त अरब अमीरात में इंग्लैंड को 2-0 से हराकर पहली बार दूसरे नंबर पर पहुंचा था। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com