नोबेल विजेता का पूर्व ड्राइवर राष्ट्रपति पद के लिए नामित - Tez News
Home > Election > नोबेल विजेता का पूर्व ड्राइवर राष्ट्रपति पद के लिए नामित

नोबेल विजेता का पूर्व ड्राइवर राष्ट्रपति पद के लिए नामित

Myanmarनोबेल  विजेता आंग सान सू की की पार्टी ने आज उनके पूर्व ड्राइवर एवं करीबी सहयोगी को म्यांमार के अगले राष्ट्रपति पद के लिए नामित किया। सू की की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के निचले सदन के एक सांसद क्हिन सान ह्लांग ने कहा, ”एनएलडी की ओर से मैं यू ह्तिन क्यॉ का नाम प्रस्तावित करता हूं।’’ यह पार्टी उच्च सदन के लिए भी एक अन्य प्रत्याशी को नामांकित करेगी।

सू की ने प्रण किया है कि सेना के बनाए हुए विधान में अपने ऊपर लगे प्रतिबंध के बावजूद वह देश के शासन-प्रशासन में प्रमुख भूमिका निभाएंगी।

एक न्यूज़ पोर्टल के अनुसार क्याव इकोनॉमिक्‍स में ग्रेजुएशन हैं और उन्‍हें ग्रेजुएशन की डिग्री ऑक्‍सफोर्ड से मिली थी। वह म्‍यांमार की फाइनेंस मिनिस्‍ट्रीम में भी काम कर चुके हैं। गुरुवार को तीन उम्मीदवारों को नामांकित किया जाएगा।

बता दें कि एनएलडी को पिछले वर्ष म्‍यांमार में हुए चुनावों में विशाल जीत मिली थी। म्यांमार में वर्ष 1960 से सैनिक शासन लगा हुआ है। वर्ष 1960 के बाद से यह पहला मौका है जब देश में चुनाव हुए हैं और अब इस देश को राष्‍ट्रपति मिलेगा। क्याव म्यांमार में एक चैरिटेबल फाउंडेशन दॉ किहिन क्‍यी चलाते हैं जिसकी स्‍थापना सू की ने की थी। यह फाउंडेशन गरीबी लोगों की मदद करने का काम करती है।
[इंटरनेट डेस्क]

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com