Home > State > Delhi > बिना लाइसेंस के ही लॉन्च की बाबा रामदेव ने मैगी

बिना लाइसेंस के ही लॉन्च की बाबा रामदेव ने मैगी

ramdevनई दिल्ली- सोमवार को ही योग गुरु बाबा रामदेव ने आटा नूडल्स बाजार में लॉन्च किया। पतंजलि का ये आटा नूडल्स मैगी पर बैन के बाद लॉन्च किया गया है, लेकिन जिस आटा नूडल्स को बाबा रामदेव सुरक्षित बता रहे हैं क्या वह आपके लिए सुरक्षित है?

बाबा रामदेव के इस आटा नूडल्स पर अब सवाल उठने लगे हैं। अधिकारियों के मुताबिक बाबा रामदेव ने जो आटा नूडल्स लॉन्च किया है, उसे लॉन्च करने से पहले उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग (फूड सेफ्टी एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) की मंजूरी नहीं ली है। हालांकि, इसके बावजूद इन आटा नूडल्स के पैकेटों पर ‘एफएसएसएआई (फूड सेफ्टी एंड रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया) लाइसेंस नंबर’ लिखा हुआ है।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक एफएसएसएआई के चेयरपर्सन और सीईओ आशीष बहुगुणा ने बताया कि पतंजलि आटा नूडल्स ने लॉन्च से पहले प्राथमिक मंजूरी नहीं ली है।बहुगुणा ने कहा कि किसी प्रोडक्ट को अप्रूवल मिले बिना उसे लाइसेंस नंबर कैसे दिया जा सकता है, जबकि पतंजलि आटा नूडल्स के पैकेटों पर एफएसएएआई लाइसेंस नंबर 10014012000266 लिखा हुआ है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से लाइसेंस सिर्फ कुछ चीजों को बनाने के लिए ही दिया जाता है, जबकि ऐसे प्रोडक्ट के लिए एफएसएसएआई से मंजूरी लेनी होती है। उन्होंने कहा कि इसका अप्रूवल नहीं लिया गया है। अपनी बात आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि आटा नूडल्स को लाइसेंस कैसे दिया गया।

एफएसएसएआई के फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन सिस्टम से प्राप्त जानकारी के अनुसार पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, पतंजलि फूड और हर्बल पार्क को कई सारे प्रोडक्ट बनाने का लाइसेंस दिया गया है, लेकिन उसमें नूडल्स नहीं है।एफएसएसएआई के फूड लाइसेंसिंग एंड रजिस्ट्रेशन सिस्टम से प्राप्त जानकारी के अनुसार पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, पतंजलि फूड और हर्बल पार्क को कई सारे प्रोडक्ट बनाने का लाइसेंस दिया गया है, लेकिन उसमें नूडल्स नहीं है।

इस लिस्ट में फलों के जूस, घी, सरसो और नारियल का तेल, नमक, बिस्कुट, सत्तू, आटा, कॉर्नफ्लेक्स, पोहा, सोन पापड़ी, नमकीन, पापड़, गुड़, गेहूं का आटा, दालें, मिठाई और पास्ता प्रोडक्ट (मैक्रोनी, स्पाघेती, वर्मीसेली) हैं।

एफएसएसएआई के सूत्रों ने यह साफ किया है कि फूज सेफ्टी एक्ट के तहत नूडल्स को पास्ता ग्रुप में शामिल नहीं किया जा सकता है। हालांकि अभी एफएफएसएआई बाबा रामदेव के आटा नूडल्स पर कोई कार्रवाई नहीं कर सकता है, जब तक वह बाजार में न बिकने लगे। आपको बता दें कि सोमवार को इसे लॉन्च किया गया है, लेकिन अभी यह अगले महीने से बाजार में आएगा। पतंजलि आटा नूडल्स के 70 ग्राम के पैकेट की कीमत 15 रुपए है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com