Home > Gadgets > अब आपका सूटकेस आपके इशारे से चलेगा !

अब आपका सूटकेस आपके इशारे से चलेगा !

robotic suitcase copyगैजेट्स की दुनिया में कई ऐसे पोर्टेबल उपकरण (जिन्हें आसानी से एक से दूसरे स्थान पर ले जाया सके) आए हैं जो दिनचर्या को आसान बना देंगे। यात्रा में इस्तेमाल किए जाने वाले सूटकेस से लेकर कैमरा को भी अत्याधुनिक रूप दे दिया गया है। इस बार हम जानेंगे ऐसे ही पोर्टेबल गैजेट्स के बारे में।

रोबोटिक सूटकेस
जर्मनी की एक कंपनी ने एक ऐसा सूटकेस बनाया है, जो अपने आप यात्री के साथ चलेगा। उसे हैंडल आदि के जरिए खींचकर ले जाने की जरूरत नहीं होगी। कोवारोबोट आ-1 नामक इस सूटकेस में सेंसर लगे हैं, जो यात्री का रास्ता व आसपास की चीजों को समझ लेता है और आगे बढ़ते जाता है।

पावरबैंक : सूटकेस में पावरबैंक भी लगा हुआ है। इससे ई-रीडर के अलावा टैबलेट या स्मार्टफोन भी चार्ज कर सकेंगे।

ऐप : सूटकेस के साथ एप भी उपलब्ध है, जिससे इसकी लोकेशन भी पता की जा सकेगी। ऐप में सूटकेस के लिए स्मार्ट लॉक, मौसम की जानकारी, सूटकेस के पावरबैंक की स्थिति, जीपीएस जैसे कई फीचर्स हैं।

ये फीचर्स भी उपलब्ध : जीपीएस इंस्टेंट लोकेटर, अलार्म, स्मार्ट लॉक। कीमतः 26,779 रुपए सितंबर से बिक्री शुरू होगी

भाषाओं का अनुवाद करेगा “पायलट स्मार्ट ईयरपीस”
न्यूयॉर्क की कंपनी वेवरली लैब्स ने पायलट नामक एक स्मार्ट ईयरपीस बनाया है, जो हिंदी समेत कई भाषाओं को अनुवाद करने का काम करेगा। अनुवाद के लिए इसके साथ एक स्मार्टफोन एप आती है जिसे बिना इंटरनेट के भी चलाया जा सकेगा। इसे पहनने पर जब दूसरा शख्स किसी अन्य भाषा में बात कर रहा होगा तो पायलट अपने आप इसका अनुवाद कर देगा। तीन रंगों में उपलब्ध कीमतः 13,355 रुपए मई 2017 से खरीदी के लिए उपलब्ध होगा

मेमोरी कैमरा
अमेरिकी कंपनी ने एक ऐसा मेमोरी कैमरा बनाया है, जिसे लॉकेट की तरह गले में पहन सकते हैं। इस कैमरे से एक बार में लगातार चार घंटे तक वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इस दौरान कैमरे पर लगे एक बटन को दो बार दबाकर किसी खास मौके की अलग से पांच मिनट की क्लिप बना सकते हैं। कैमरे से ही आईफोन या एंड्रॉइड डिवाइस में वीडियो का लाइव प्रसारण व सोशल मीडिया पर साझा कर की जा सकती है।

12 एमपी कैमरा
1000 एमएएच बैटरी क्षमता दो रंगों में उपलब्ध कीमत का खुलासा नहीं वायरलेस चार्जर लाइफकार्ड ऑस्ट्रेलिया की कंपनी ने किसी कार्ड जैसा दिखने वाला चार्जर बनाया है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया का सबसे पतला बैटरी चार्जर है। “लाइफकार्ड” नामक चार्जर को वॉलेट में भी रख सकते हैं। इसमें बिल्ट-इन केबल है, जिससे कहीं भी आईफोन आदि डिवाइस चार्ज कर सकते हैं। 2000 से 2500 एमएएच बैटरी क्षमता

मोनोचार्जर
अमेरिकी कंपनी मोनोवेयर ने दो स्मार्टफोन को एकसाथ चार्ज करने के लिए वायरलेस चार्जर बनाया है। “मोनोचार्जर” नामक इस उपकरण पर आपको केवल अपना स्मार्टफोन या स्मार्टवॉच रखना होगा। इसके बाद अपने आप इसकी चार्जिंग शुरू हो जाएगी। यूएसबी केबल से एक और डिवाइस चार्ज कर सकेंगे। इसके पार्ट्स अलग कर इसका तीन तरह से स्टैंड भी बना सकते हैं। 6700 एमएएच बैटरी क्षमता तीन रंगों में उपलब्ध है।

इमोजी के लिए कीबोर्ड
ब्रिटेन की एक कंपनी ने मैसेजिंग आदि पर इस्तेमाल किए जाने वाले इमोजी के लिए एक कीबोर्ड बनाया है। “स्विफ्टमोजी कीबोर्ड” उपयोगकर्ता को अपने आप ही संदेशों के आधार पर इमोजी का सुझाव दे देगा। यह ऐसा विश्वभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे इमोजी व “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक के आधार पर कर सकेगा। इस कीबोर्ड में कुल 1800 इमोजी हैं।



Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com